Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

छत्तीसगढ़ में 12 से 14 साल के 10 लाख बच्चों को मार्च से लगेगा टीका… केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के कोविड-19 वर्किंग समूह ने दिए संकेत…

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राहत की बड़ी खबर है। राज्य में मार्च से 12 से 14 साल के बच्चों को कोरोना के टीके लगाने की शुरुआत हो सकती है। प...



कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राहत की बड़ी खबर है। राज्य में मार्च से 12 से 14 साल के बच्चों को कोरोना के टीके लगाने की शुरुआत हो सकती है। प्रदेश में इस श्रेणी के 10 लाख बच्चे होने का अनुमान है। वहीं देश में इस आयु वर्ग के करीब 7.5 करोड़ किशोर हैं। उन सभी बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।

अभी 15 से 17 साल के 16.39 लाख बच्चों को कोरोना टीके लगाए जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के कोविड 19 वर्किंग समूह यानी एनटीएजीआई के अध्यक्ष डॉ. नरेंद्र अरोड़ा ने इसके संकेत दिए हैं कि मार्च में 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरु कर दिया जाएगा। इसके बाद से प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है।

मंगलवार को इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण अभियान से जुड़े अफसरों की अहम बैठक होने जा रही है। इसमें इसी पर चर्चा होगी। प्रदेश में 15 से 17 साल की श्रेणी में अब तक 9 लाख से अधिक बच्चों को टीके लगाए जा चुके हैं। 3 जनवरी को पहला टीका लगाने वाले बच्चों को दूसरा डोज इस माह के अंत तक ही लग जाएगा। वहीं फरवरी के अंत तक सभी 16.39 लाख बच्चों को दोनों टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

इसी वजह से मार्च में 12 से 14 साल के बच्चों को टीके लगाने की कवायद को लेकर सरगर्मी बढ़ गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बच्चों को चरणबद्ध तरीके से टीके लगाने की प्लानिंग बनाई गई है। वैसे कोवैक्सीन का ट्रायल 2 से 17 साल की उम्र के बच्चों के लिए पहले ही किया जा चुका है। जैसे जैसे मंजूरी मिलती जाएगी वैसे वैसे 2 साल तक के सभी बच्चों का टीकाकरण होगा।

उधर, हाई कोर्ट में याचिका, 12 से कम उम्र वालों के टीकाकरण का रोडमैप बनाने की मांग
किशारों के वैक्सीनेशन को लेकर एक दिल्ली हाई कोर्ट में एक याचिका लगाई गई है। इसमें 12 साल से कम उम्र के बच्चों के टीकाकरण के लिए केंद्र से रोडमैप देने के लिए केंद्र को निर्देश देने का अनुरोध किया गया है। नाबालिग याचिकाकर्ता की ओर पेश वकील कैलाश वासुदेव ने कहा, सरकार के पास 12 वर्ष आयु तक के किशोर के टीकाकरण का रोडमैप नहीं है।

कोविड टीकाकरण इच्छा के विरुद्ध नहीं:
केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि उसके टीकाकरण संबंधी दिशानिर्देश व्यक्ति की सहमति के बिना जबरन वैक्सीनेशन की बात नहीं करते हैं। किसी व्यक्ति को इच्छा के विरुद्ध टीका नहीं लगाया जा सकता। इवारा फाउंडेशन की जनहित याचिका पर अपने हलफनामे में केंद्र ने यह कहा।

प्रदेश में सड़क मार्ग से आई 4 लाख कोवैक्सीन
बच्चों के टीकाकरण के लिए प्रदेश में सोमवार को हैदराबाद से कोवैक्सीन के 4 लाख डोज आ गए हैं। इससे 15 से 17 साल के ग्रुप वाले बच्चों को पहला और दूसरा टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के मुताबिक फरवरी के अंत से पहले निर्धारित लक्ष्य के 100 फीसदी बच्चों को 15 से 17 साल के आयु वर्ग में टीके लगा लिए जाएंगे।

शिक्षा मंत्री टेकाम समेत प्रदेश में 4574 नए मरीज
छत्तीसगढ़ में स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम समेत कोरोना के 4574 नए मरीज संक्रमित और बढ़ गए हैं। टेकाम को निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। रायपुर के 1208 नए केस शामिल हैं। पिछले 24 घंटे में 10 मौत दर्ज हुई है। रायपुर में भी एक मरीज की मौत हुई है। 28 जिलों में 38 हजार से अधिक टेस्ट हुए हैं। टेस्ट के अनुपात में प्रदेश में 12.02 प्रतिशत संक्रमण दर दर्ज हुई है। रायपुर में 61 सौ से अधिक टेस्ट हुए हैं। यहां संक्रमण की दर 19.38 प्रतिशत रही है। ये प्रदेश की संक्रमण दर से 7.66 प्रतिशत अधिक है। सोमवार को 5396 से ज्यादा मरीज अस्पताल और घर से डिस्चार्ज हुए हैं।

No comments

दुनिया

//