Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

काेरोना से इतनी अधिक मौतें होने से हड़बड़ाई सरकारी एजेंसियां… कोरोना से 221 दिन बाद 24 घंटे में 15 मौतें… सीएम ने स्वास्थ्य सचिव से कहा- सबकी डेथ ऑडिट करें…

प्रदेश में एक दिन में 15 मौत होने के बाद शासन में हडकंप मच गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक दिन में हुई 15 मौतों के डेथ आडिट के लिए स्वा...



प्रदेश में एक दिन में 15 मौत होने के बाद शासन में हडकंप मच गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक दिन में हुई 15 मौतों के डेथ आडिट के लिए स्वास्थ विभाग के आला अफसरों को हर एक मौत का कंपलीट डेथ आडिट करने के लिए कहा है। ताकि ये पता लगाया जा सके कि एक साथ हुई इतनी मौतों के पीछे क्या वजह रही है।

दरअसल, प्रदेश में पूरे 221 दिन बाद इतनी अधिक मौतें हुई है। दूसरी लहर में 14 जून को आखिरी बार 17 मौत दर्ज की गई थी। उसके बाद तीसरी लहर में गुरुवार को 15 मौत के मामले सामने आए हैं। प्रदेश में हुई 15 मौतों में सर्वाधिक 5 रायपुर की हैं। रायपुर में कोविड से ऐसे दो लोगों की जान गई है, जिन्हें एक भी टीका नहीं लगा था। एक ने सिंगल डोज लगवाया था। 

रायपुर के अलावा दुर्ग, बलौदाबाजार, कोरबा और जांजगीर चांपा में 2-2 मौतें हुई हैं। वहीं बिलासपुर और कोरिया में एक- एक मौत दर्ज की गई है। रायपुर में मौतों का आंकड़ा पिछले 20 दिन में 30 के पार हो गया है। यहां हर दिन करीब दो मौतें अब हो रही है। इस बीच प्रदेश में कोरोना के 5649 संक्रमित और बढ़ गए हैं। जिसमें रायपुर के 1442 केस शामिल हैं।

इधर, छत्तीसगढ़ में कोरोना से 15 मौतों की जानकारी मिलने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वास्थ्य विभाग के अमले को अलर्ट किया है। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला से चिंता जताते हुए कहा है कि वे निजी तौर पर एक-एक मौत का परीक्षण कर डेथ ऑडिट करें। उससे मिले निष्कर्षों के आधार पर उचित व्यवस्था करें ताकि लोगों को तत्काल चिकित्सकीय सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण और मृत्यु की स्थिति को देखते हुए सभी जिलों के कलेक्टर विशेष सतर्कता बरतें और कोविड नियंत्रण के संबंध में हरसंभव उपाय अपनाएं।

प्रदेश में 5649, रायपुर में 1442 नए मरीज
राज्य में गुरुवार काे ओमिक्रॉन के 13 नए मरीज और मिले हैं। ओमिक्रॉन पॉजिटिव एक भी संक्रमित ने विदेश यात्रा नहीं की है। इधर प्रदेश में कोरोना के 5649 नए केस मिले हैं। इनमें रायपुर के 1442 संक्रमित शामिल हैं। हेल्थ, फ्रंट लाइन वर्करों और सीनियर सिटीजन में प्रिकॉशन डोज लगवाने के बाद संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी का नया ट्रेंड देखा जा रहा है। 

प्रदेश में पिछले हफ्ते 10 जनवरी से प्रिकॉशन यानी तीसरा टीका लगाने की प्रक्रिया शुरु हुई है। पिछले 10 दिन में 150 से अधिक संक्रमित ऐसे मिल चुके हैं। जिन्होंने तीसरा टीका लगवाया है। भास्कर पड़ताल में पता चला है कि तीसरा टीका लगवाने के बाद संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी अब सभी जिलों में दिखाई दे रही है। 

इतना ही नहीं अब तक मिले पॉजिटिव लोगों में करीब 80 फीसदी से ज्यादा ऐसे लोग जिन्होंने पहला या दूसरा टीका लगवा लिया है। हालांकि जानकारों का कहना है कि टीके के बाद मरीजों में गंभीर संक्रमण की स्थिति कम बन रही है। लिहाजा मरीज घर में ही इलाज के जरिए बहुत जल्दी ठीक हो रहे हैं।

No comments

दुनिया

//