Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

क्रिकेट के मैदान पर बना अनोखा रिकॉर्ड… 23 खिलाड़ी हुए बोल्ड…

नई दिल्ली:   क्रिकेट में रोजाना कोई न कोई रिकॉर्ड बनता है, लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे होते हैं जिनका टूटना शायद असंभव होता है। ऐसा ही एक रिकॉर्ड ...



नई दिल्ली: क्रिकेट में रोजाना कोई न कोई रिकॉर्ड बनता है, लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे होते हैं जिनका टूटना शायद असंभव होता है। ऐसा ही एक रिकॉर्ड है, एक मैच में 23 खिलाडिय़ों के बोल्ड होने का। 135 साल पहले बना यह वर्ल्ड रिकॉर्ड आज तक नहीं टूट सका है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए इस मुकाबले में कुल 40 विकेट गिरे थे। 2 गेंदबाजों ने 8-8 खिलाडिय़ों को बोल्ड भी किया था।

फरवरी-मार्च 1887 में सिडनी मैदान पर खेले गए टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम पहली पारी में 109 ओवर में सिर्फ 151 रन बना सकी। 6 खिलाड़ी बोल्ड हुए। तेज गेंदबाज चार्ली टर्नर ने 5 विकेट लिए और 4 बल्लेबाजों को बोल्ड किया। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 55.1 ओवर में सिर्फ 84 रन पर सिमट गई. तेज गेंदबाज जॉर्ज लोहमैन ने 8 विकेट लिए। उन्होंने 7 बल्लेबाजों को बोल्ड किया।

इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में जोरदार संघर्ष किया। टीम 140.1 ओवर में 154 रन बनाकर सिमट गई। चार्ली टर्नर ने दूसरी पारी में 4 विकेट लिए और सभी को बोल्ड किया. इस तरह से उन्होंने मैच में अकेले 8 खिलाडिय़ों को बोल्ड किया। अब ऑस्ट्रेलिया को मैच जीतने के लिए 222 रन बनाने थे। जवाब में टीम 110 ओवर में 150 रन बनाकर पवेलियन लौट गई और इंग्लैंड ने यह ऐतिहासिक मुकाबला 71 रन से जीत लिया।

जॉर्ज लोहमैन ने दूसरी पारी में 2 विकेट लिए और इसमें से एक खिलाड़ी को बोल्ड किया। इस तरह से लोहमैन और टर्नर ने 8-8 खिलाडिय़ों को बोल्ड करने का अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया। क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ एक ही बार यह कारनामा हुआ है। इसके अलावा 2 मैच में 22-22 खिलाड़ी बोल्ड हुए हैं। 25 फरवरी से यह 4 दिवसीय टेस्ट शुरू हुआ था। 27 फरवरी को रेस्ट डे था। यह मैच अंतिम दिन 1 मार्च को खत्म हुआ था।

No comments

दुनिया

//