Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

संक्रमण के चलते घर से ही होगी परीक्षा… रविवि सेमेस्टर परीक्षा 5 से, आंसरशीट घर में लिखेंगे… 24 घंटे में काॅलेजों में होगी जमा…

इस बार सेमेस्टर परीक्षाएं 25 जनवरी से ऑफलाइन मोड पर लेने की तैयारी कर चुका पं. रविशंकर विश्वविद्यालय अंतत: सेंटर में परीक्षाएं लेने से पीछे ...



इस बार सेमेस्टर परीक्षाएं 25 जनवरी से ऑफलाइन मोड पर लेने की तैयारी कर चुका पं. रविशंकर विश्वविद्यालय अंतत: सेंटर में परीक्षाएं लेने से पीछे हट गया। कोरोना संक्रमण की वजह से सेमेस्टर परीक्षा ऑफलाइन नहीं होगी, यह चर्चा पिछले कुछ दिन से थी, जिस पर रविवि की कार्यपरिषद ने शुक्रवार को मुहर लगा दी है। कार्यपरिषद की सहमति के बाद रविवि ने सेमेस्टर परीक्षा की अंतिम तारीख घोषित कर दी है।

तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं 5 फरवरी से और पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं 11 फरवरी से ली जाएंगी। ऑनलाइन होने वाली इन परीक्षाओं में छात्रों के लिए प्रश्नपत्र नियत तारीख पर दोपहर 12 बजे रिलीज होंगे और उन्हें घर में पर्चे बनाकर हार्ड काॅपी अगले दिन दोपहर 12 बजे से पहले संबंधित कालेजों में जमा करना होगा।

रविशंकर विवि में 21 जनवरी, शुक्रवार को हुई कार्यपरिषद की बैठक में प्रमुख रूप से परीक्षा के फार्मूले को लेकर ही चर्चा हुई। कोरोना संक्रमण की स्थिति पर चर्चा के बाद ऑनलाइन व ब्लैंडेड मोड में परीक्षा आयोजित करवाने की स्वीकृति दी गई। कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले साल रविवि की सभी परीक्षाएं ऑनलाइन मोड पर ली गई थीं।

छात्रों ने घर से पेपर लिखकर जमा किया था। उसी फार्मूले पर इस बार भी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। हालांकि इस बार रविवि ने ऑफलाइन परीक्षा की घोषणा करते हुए समय-सारणी भी जारी कर दी थी और पर्चे 25 जनवरी से शुरू होने वाले थे। एकाएक कोरोना का संक्रमण बढ़ गया और उच्च शिक्षा विभाग की ओर से परीक्षा संबंधी नए निर्देश जारी किए गए।

इसके बाद ऑफलाइन मोड को निरस्त करते हुए सेमेस्टर परीक्षा 5 फरवरी से शुरू होगी। रविवि से मिली जानकारी के अनुसार ऑनलाइन मोड में सेमेस्टर परीक्षा प्रथम, तृतीय, पांचवें, सातवें और नवमें के नियमित, भूतपूर्व व एटीकेटी के छात्रों के लिए होगी। इसके साथ ही द्वितीय, चतुर्थ, छठवें, आठवें और दसवें सेमेस्टर में एटीकेटी की परीक्षा होगी।

इस बार पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना नहीं
रविवि की सेमेस्टर परीक्षा ऑनलाइन मोड में होगी। इसलिए छात्रों को पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना की सुविधा नहीं मिलेगी। जो नंबर मिलेंगे वही मान्य होंगे। विवि के अफसरों का कहना है कि पिछली बार सेमेस्टर परीक्षा के लिए जो नियम तय किए गए थे उसी के अनुसार इस बार भी परीक्षा होगी। मूल्यांकन का फार्मूला भी पिछले साल की तरह अमल में लाया जाएगा।

पिछली बार आंसरशीट एक साथ जमा कीं, अब हर पर्चे के बाद
ऑनलाइन मोड पर आयोजित होने वाली सेमेस्टर परीक्षाओं में छात्रों को आंसरशीट 24 घंटे के भीतर कॉलेज में जमा करनी होगी। जिस दिन परीक्षा तय की गई है, उस दिन दोपहर 12 बजे ऑनलाइन पेपर भेजे जाएंगे। जवाब लिखने के बाद छात्रों को उसी दिन या फिर अगले दिन दोपहर 12 बजे तक का समय दिया गया है। छात्रों को अगले दिन दोपहर 12 बजे तक हर हाल में आंसरशीट संबंधित कॉलेजों में जमा करना होगा।

पिछली बार सभी विषयों की परीक्षा खत्म होने के बाद छात्रों को आंसरशीट जमा करना था। परीक्षा के लिए आंसरशीट कॉलेज से वितरित की जाएगी। इसके अलावा छात्र खुद से भी आंसरशीट तैयार कर सकेंगे। आंसरशीट का कवर पेज रविवि की वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा।

No comments

दुनिया

//