Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

छत्तीसगढ़ में सैटिन क्रेडिटकेयर से हो रहा महिला उद्यमिता का उत्थान

रायपुर । हम सभी कितनी भी बाधाओं का सामना करें, कुछ महिलाएं हैं जो इन चुनौतियों से गुज़रती हैं और संकटपूर्ण परिस्थितियों से बाहर निकलने और आत...






रायपुर
। हम सभी कितनी भी बाधाओं का सामना करें, कुछ महिलाएं हैं जो इन चुनौतियों से गुज़रती हैं और संकटपूर्ण परिस्थितियों से बाहर निकलने और आत्मनिर्भर बनने का रास्ता खोजती हैं।

ऐसी ही एक कहानी है सीमा की। सीमा छत्तीसगढ़ के भिलाई शहर से हैं। श्रीमती सीमा की शादी एक छोटे लेकिन संपन्न घर में हुई थी, जहां उनके पति परिवार में अकेले कमाने वाले थे, हालांकि सीमा के पति के बार-बार बीमार होने से उनकी स्थिति बदल गई और खराब हो गई। उनकी तबीयत बिगड़ गई जिसके कारण उन्हें नौकरी छोड़नी पड़ी।

उनके घर में कोई कमाने वाला सदस्य नहीं होने के कारण, उसका जीवनयापन मुश्किल हो गया क्योंकि उनकी बचत अंततः समाप्त हो गई। श्रीमती सीमा के पास अपने ससुराल, अस्वस्थ पति और 2 बच्चों सहित अपने परिवार की वित्तीय जिम्मेदारियों को संभालने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

भिलाई के छोटे से पड़ोस में, श्रीमती सीमा ने एक फैंसी (नॉवेल्‍टी) की दुकान से शुरुआत करने का फैसला किया। उन्‍होंने संपार्श्विक मुक्त माइक्रोक्रेडिट ऋण के लिए आवेदन करने के लिए साटन क्रेडिटकेयर नेटवर्क से संपर्क किया। लोन ऑफरिंग के साथ, उन्‍होंने 25,000 रुपये का लोन प्राप्त किया और एक छोटी सी नॉवेल्‍टी की दुकान शुरू की।

कुछ ही महीनों में, ग्राहकों की बढ़ती मांग के साथ उनका व्यवसाय फलने-फूलने लगा। आखिरकार, सीमा को और अधिक इन्वेंट्री के लिए अपने स्टोर का विस्तार करने की आवश्यकता महसूस हुई, इसलिए उन्होंने सैटिन क्रेडिटकेयर से 30,000 रुपये का एक और लोन लिया। बाद में उन्हें कपड़े की दुकान शुरू करने के लिए 50,000 रुपये का कर्ज मिला। अपनी दुकान शुरू करने से पहले, उनकी मासिक घरेलू आय 5,000 रुपये से 6,000 रुपये तक थी। आज, समय पर लोन प्राप्त करने और समय पर पुनर्भुगतान करने से, वह अब प्रति माह 35,000 रुपये अतिरिक्त कमाती है। चूंकि सीमा की नई कपड़े की दुकान अच्छा व्‍यवसाय कर रही थी, उन्‍होंने अब दुकान में कर्मचारियों को काम पर रखा है। अपनी कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और वित्तीय सहायता के सही विकल्प के साथ, सीमा ने अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा के लिए निजी स्कूलों में भेजना संभव बनाया। सीमा अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बचाती है, अपने परिवार की ज़रूरतों को पूरा करती है, और अधिशेष का उपयोग अपने व्यवसाय को और बढ़ाने के लिए करती है। 

चालीस वर्षीय सीमा अपने पड़ोस की कई अन्य महिलाओं के लिए एक प्रेरणा बन गई है, जो अन्य महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने और अतिरिक्त आय के साथ अपने परिवार का समर्थन करने की इच्छा रखती हैं। भिलाई के छोटे से क्षेत्र में शाम के समय गाँव की स्थानीय महिलाएँ सिलाई कक्षाओं का आयोजन करती हैं। सीमा इन कक्षाओं में जाती हैं और अन्य महिलाओं को उद्यमिता के लिए सही वित्तीय सहायता लेने के लिए मार्गदर्शन करती हैं।

सीमा इस बात का एक बेहतरीन उदाहरण हैं कि आत्मविश्वास और दृढ़ इच्छाशक्ति किसी व्यक्ति को क्या हासिल करने में मदद कर सकती है। सैटिन क्रेडिटकेयर नेटवर्क लिमिटेड ने हमेशा वित्तीय समावेशन के माध्यम से महिलाओं को उनके सपनों को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित और मदद की है और ऐसे कई और जीवन को प्रेरित और सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है।





No comments

दुनिया

//