Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

बस्तरिहा कॉफी का लुत्फ़ अब दिल्ली और रायपुर के लोग भी उठा सकेंगे, खुलेगा बस्तर कैफे

रायपुर | छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में उत्पादित कॉफी की खुशबू अब देश की राजधानी में फैलेगी। दिल्ली व रायपुर में जल्द ही बस्तर कै...



रायपुर |छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में उत्पादित कॉफी की खुशबू अब देश की राजधानी में फैलेगी। दिल्ली व रायपुर में जल्द ही बस्तर कैफे खुलेंगे, जहां बस्तरिहा कॉफी का लुत्फ़ लोग उठा सकेंगे। 3 फरवरी को छत्तीसगढ़ दौरे पर आए कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने सीएम भूपेश बघेल को इसकी सलाह दी थी, जिस पर अमल शुरू हो गया है। अभी सिर्फ जगदलपुर के बस्तर कैफे में ही लोग यह कॉफी का लुफ्त उठा पा रहे है। 

कृषि मंत्री रविंद्र चौबे की अध्यक्षता में महानदी भवन मंत्रालय में आयोजित छत्तीसगढ़ टी-कॉफी बोर्ड की बैठक में बस्तर एवं सरगुजा संभाग में चाय और कॉफी की खेती के रकबे को बढ़ाने तथा बस्तर में उत्पादित कॉफी की मार्केटिंग के लिए निजी कंपनियों से MOU किए जाने का निर्णय लिया गया। बस्तर में उत्पादित कॉफी की मार्केटिंग के लिए रायपुर एवं नई दिल्ली में बस्तर कैफे शुरू किए जाएंगे। मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि बस्तर में उत्पादित कॉफी की मार्केटिंग निजी कंपनियों से इस शर्त के साथ की जाएगी कि ब्रांडनेम में बस्तर का नाम अनिवार्य रूप से रहेगा। उन्होंने प्रोसेसिंग के लिए डीएमएफ फंड से मशीन लगाने की बात कही है। अति संवेदनशील सुकमा जिले में भी कॉफी की खेती के लिए जमीन चिह्नांकित करने के निर्देश दिए हैं। 

No comments

दुनिया

//