Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

मुंबई इंडियंस ने तिलक वर्मा को बनाया करोड़पति

कोलकाता । लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं   । लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी ...



कोलकाता
लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं । लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती
 यह लाइन तिलक वर्मा पर काफी फिट होती हैं। आंध्रप्रदेश का 19 साल का यह लड़का इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 के ऑक्शन के बाद काफी चर्चा में है। मुंबई इंडियंस ने इस बल्लेबाज पर 1.7 करोड़ रुपये का दांव लगाया है, जो खुद तिलक के लिए काफी चौंकाने वाली रकम है। तिलक के पिता इलेक्ट्रीशियन थे और वह उसकी जरूरतें पूरी नहीं कर पा रहे थे, ऐसे में कोच सलाम बायश ने इस बच्चे का हाथ थामा और उसे यहां तक लेकर आए। जब एक इलेक्ट्रीशियन पिता अपने बेटे की क्रिकेट की जरूरतों को  पूरा करने में सफल नहीं हो पा रहा था, तो उसके सभी खर्चों का ध्यान रखने और उसे इस खेल में आगे बढ़ाने के लिए एक कोच आगे आया और इस तरह से वह नौ साल का लड़का, जो कभी हैदराबाद के चंद्रयानगुट्टा इलाके की गलियों में खेल रहा था और जिसका स्टांस, कट और पुल शॉट बहुत आकर्षक हैं, अब 19 साल की उम्र में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस टीम में शामिल होने जा रहा है।

इस युवा खिलाड़ी ने इस मुकाम पर पहुंचाने का श्रेय अपने कोच सलाम बायश को दिया, जिन्होंने उन्हें जरूरी क्रिकेट किट और कोचिंग के अलावा खाना और जरूरत पडऩे पर अपने घर में रहने के लिए भी जगह दी। तिलक के पिता नम्बूरी नागराजू अपने बेटे को क्रिकेट एकैडमी भेजने की स्थिति में नहीं थे लेकिन सलाम ने उसके सभी खर्चों को उठाया, जिसके दम पर आज वह इस मुकाम पर पहुंचे हैं।
तिलक ने कहा, मेरे बारे में भले ही ना लिखिए लेकिन मेरे कोच सर का जिक्र जरूर करना। तेलंगाना टुडे के मुताबिक तिलक ने कहा, मुंबई इंडियंस ने मुझे खरीदा इसको लेकर मैं बहुत खुश हूं, यह मेरी फेवरेट टीम है और इसके लिए खेलना मेरा सपना है। मुझे भरोसा था कि मैं ऑक्शन में खरीद लिया जाऊंगा, लेकिन इतना बड़ा अमाउंट नहीं सोचा था। मैं सचिन तेंदुलकर को देखते हुए बड़ा हुआ हूं और अब मैं उनके और रोहित शर्मा के साथ समय बिता पाऊंगा।
ये तो हो गई तिलक के संघर्ष की कहानी, चलिए अब नजर डालते हैं, उनके क्रिकेटिंग करियर पर और समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर क्यों मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स जैसी फ्रेंचाइजी टीम उनको अपनी टीम में शामिल करना चाहती थीं, हालांकि अंत में बाजी मुंबई इंडियंस ने मार ली।
तिलक ने अभी तक कुल एक फर्स्ट क्लास, 16 लिस्ट ए और 15 टी20 मैच खेले हैं। टी20 क्रिकेट में उन्होंने करीब 144 के स्ट्राइक रेट से 381 रन बनाए हैं, जिसमें तीन पचासा भी शामिल हैं। वहीं लिस्ट ए मैचों में उन्होंने 52.26 की औसत से कुल 784 रन बनाए हैं। लिस्ट ए मैचों में भी उनका स्ट्राइक रेट 96 से ऊपर है। लिस्ट ए क्रिकेट में उनके नाम तीन शतक और इतने ही अर्धशतक दर्ज हैं।

No comments

दुनिया

//