Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

राज्यसभा चुनाव में BJP को हुआ बड़ा नुकसान, अब भरपाई के लिए करना पड़ेगा इंतजार

  इसी साल अप्रैल महीने में संसद के उच्च सदन यानी राज्यसभा में 100 के आंकड़े पर पहुंचने वाली भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सदस्यों की संख्या रा...

 


इसी साल अप्रैल महीने में संसद के उच्च सदन यानी राज्यसभा में 100 के आंकड़े पर पहुंचने वाली भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सदस्यों की संख्या राज्यसभा की 57 सीटों के लिए शुक्रवार को हुए चुनाव के बाद घट गई. बीजेपी के राज्यसभा में सीटें 95 से घटकर 91 हो गईं.


राज्यसभा की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, रिटायर हो रहे 57 सदस्यों को मिलाकर वर्तमान में राज्यसभा के कुल 232 सदस्यों में बीजेपी के 95 सदस्य हैं. रिटायर हो रहे सदस्यों में बीजेपी के 26 सदस्य शामिल हैं, जबकि इस चुनाव में उसके 22 सदस्यों ने जीत दर्ज की. इस प्रकार उसे चार सीटों का नुकसान हुआ है. निर्वाचित सदस्यों के शपथ लेने के बाद बीजेपी के सदस्यों की संख्या 95 से घटकर 91 रह जाएगी. यानी फिर से 100 के आंकड़े तक पहुंचने के लिए बीजेपी को अभी और इंतजार करना पड़ेगा.


अभी 13 सीटें हैं खाली

अभी भी राज्यसभा में सात मनोनीत सदस्यों सहित कुल 13 सीट खाली हैं. मनोनीत सदस्यों की नियुक्ति और खाली सीटों को भरे के जाने के बाद बीजेपी के सदस्यों की संख्या 100 के करीब पहुंच सकती है, क्योंकि कुछ अपवादों को छोड़ दें तो आमतौर पर मनोनीत सदस्य अपने मनोनयन के छह माह के भीतर खुद को किसी दल से (आमतौर पर सत्ताधारी दल से) जोड़ लेते हैं.


अप्रैल महीने में छुआ था 100 का आंकड़ा

बीते अप्रैल महीने में हुए राज्यसभा चुनावों में असम, त्रिपुरा और नगालैंड में एक-एक सीटों पर जीत हासिल करने के बाद बीजेपी अपने इतिहास में पहली बार राज्यसभा में 100 के आंकड़े पर पहुंची थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित पार्टी के कई नेताओं ने इसे बीजेपी की बड़ी उपलब्धि करार दिया था.


राज्यसभा की 57 सीटों के लिए हुआ चुनाव

राज्यसभा की 57 सीटों के लिए चुनावों की घोषणा के बाद उत्तरप्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पंजाब, तेलंगाना, झारखंड और उत्तराखंड में सभी 41 उम्मीदवारों को पिछले शुक्रवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया था. इनमें बीजेपी के 14 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए थे. बीजेपी को उत्तर प्रदेश में तीन सीटों का फायदा हुआ. वहां से उसके पांच सदस्यों का कार्यकाल खत्म हुआ था, जबकि उसके आठ सदस्य निर्वाचित हुए हैं. बिहार और मध्य प्रदेश में बीजेपी को दो-दो सीटें और उत्तराखंड और झारखंड में एक-एक सीटें मिलीं.


इस चुनाव में भी रहा अच्छा प्रदर्शन

हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र और कर्नाटक की 16 सीट के लिए शुक्रवार को चुनाव हुए. इनमें से बीजेपी महाराष्ट्र और कर्नाटक में तीन-तीन सीटें और हरियाणा और राजस्थान में एक-एक सीट जीतने में सफल रही. बीजेपी के बेहतर चुनाव प्रबंधन के कारण पार्टी के दो उम्मीदवार और उसके समर्थन वाले एक निर्दलीय उम्मीदवार ने कर्नाटक, महाराष्ट्र और हरियाणा में जीत हासिल की जबकि उनके जीतने की संभावनाएं बेहद कम थीं.


57 सीटों में से 22 सीटों पर जीती बीजेपी

इस प्रकार इन चार राज्यों में बीजेपी को कुल आठ सीटें मिलीं. इस प्रकार कुल 57 सीटों में से 22 सीटों पर उसके उम्मीदवारों को जीत मिली. हरियाणा में निर्दलीय चुनाव जीतने वाले कार्तिकेय शर्मा को बीजेपी और उसकी सहयोगी जननायक जनता पार्टी ने समर्थन दिया था. राजस्थान में बीजेपी ने निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा का समर्थन किया था लेकिन वह चुनाव हार गए.

No comments

दुनिया

//