Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

डेंगू प्रभावित इलाकों में विशेष अभियान चलाकर करें नियंत्रण,स्कूली बच्चों को वैक्टर जनित रोंगों की जागरूकता हेतु हो क्लास

   कलेक्टर चंदन कुमार ने कहा कि शहर में सर्वाधिक डेंगू प्रभावित आठ वार्ड में स्वास्थ्य विभाग और नगर पालिक निगम के संयुक्त रोग नियंत्रण दल क...

  


कलेक्टर चंदन कुमार ने कहा कि शहर में सर्वाधिक डेंगू प्रभावित आठ वार्ड में स्वास्थ्य विभाग और नगर पालिक निगम के संयुक्त रोग नियंत्रण दल की संख्या बढ़ाकर डेंगू के नियंत्रण हेतु आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर कुमार शनिवार को जिला कार्यालय के आस्था सभाकक्ष में विश्व मच्छर दिवस पर डेंगू नियंत्रण हेतु अन्तर्विभागीय बैठक ले रहे थे। कलेक्टर ने अधिक से अधिक लोगों को वैक्टर जनित रोगों की जानकारी देने के साथ स्कूली बच्चों में इन रोगों के संबंध में जागरूकता के लिए सप्ताह के प्रथम दिवस में एक पीरिएड रखने के निर्देश दिए। विद्यार्थियों को पाम्पलेट का भी वितरण करने कहा, इसकी मॉनीटरिंग बीआरसी, पीटीआई और स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर आयुक्त नगर निगम श्री दिनेश नाग, संयुक्त कलेक्टर श्री हितेश बघेल, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग और नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

     

    बैठक में कलेक्टर ने शहर के सर्वाधिक दस डेंगू प्रभावित वार्डों की समीक्षा किए। उन्होंने सर्वाधिक प्रभावित आठ वार्डों में डेंगू की सोर्स की जांच करने, लार्वा मारने और फॉगिंग करने वालों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। साथ ही स्वयंसेवकों और मोहल्ले के जागरूक निवासियों को जोड़कर रोग नियंत्रण में सहयोग करने के लिए प्रेरित करने कहा। इसके अलावा एनसीसी के कैडेड और अन्य विभागों के मैदानी अमलों को इस कार्य में जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने कीचड़-दलदल नुमा स्थलों पर ब्लिचिंग पाउडर या चूना का छिड़काव करने का निर्देश दिए।

    बैठक में कलेक्टर ने मेडिकल दुकानों संचालकों को बिना डॉक्टर की पर्ची के दर्द निवारक दवाईयों का विक्रय नहीं करने हेतु निर्देशित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने जिला अस्पताल में सेम्पल लेने का समय और टेस्टिंग की सुविधाओं की जानकारी हेतु सूचना प्रदर्शित करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए। सिविल सर्जन ने जिला अस्पताल में सुबह 9 से 12 और शाम 4 से 6 बजे तक तथा एमएमयू के द्वारा सुबह 9 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक स्वास्थ्य जांच की सुविधा की जानकारी दी। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू टेस्ट की स्थिति की भी समीक्षा की और स्वास्थ्य जांच हेतु टेस्टिंग सुविधाओं में वृद्धि करने के निर्देश दिए।


     बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके चतुर्वेदी ने डेंगू वायरस के कारण लक्षण, संक्रमण से खतरे का चिंहांकन और नियंत्रण के संबंध में जानकारी दी। कलेक्टर ने मरीजों में प्लेटलेटस की आवश्यकता पर चर्चा कर इसकी उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के दलों द्वारा घर-घर जाकर मरीजों की जांच करने पर जोर दिया। 


No comments

दुनिया

//