Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

कोण्डागांव में 9000 से अधिक लोगों ने धन्वतरी मेडिकल स्टोर्स से खरीदी रियायती दर पर दवाइयां

  छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गरीब से गरीब लोगों तक सुगम एवं किफायती स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा 20...


 छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गरीब से गरीब लोगों तक सुगम एवं किफायती स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा 20 अक्टूबर 2021 को श्री धन्वतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ किया गया था। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा निर्धन और जरूरतमंद मरीजों को सस्ती दरों पर उच्च गुणवत्तायुक्त जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराने से उन्हे चिकित्सा में होने वाली महंगी दवाइयों के खर्चों से निजात मिली है।

    कोंडागांव जिले में इस योजना का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है, जिसके तहत कोंडागांव के ज़िला अस्पताल परिसर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर फरसगांव और न्यू बस स्टैण्ड केशकाल कुल 3 नगरीय निकायों में  धन्वतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स का संचालन किया जा रहा हैं। जिले में संचालित इन सभी  धन्वतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स से बीते एक वर्ष के दौरान अब तक 9 हजार से अधिक लोगों को करीब 92 लाख 32 हजार 645 रुपए एमआरपी की दवाइयां मात्र 32 लाख 31 हजार 500 रुपए में उपलब्ध कराया गया है, जिससे इन लोगों की 60 लाख 1 हजार रूपए से अधिक की एक बड़ी राशि की बचत हुई। इन मेडिकल स्टोर में विभिन्न प्रकार की बीमारियों से सम्बंधित 281 प्रकार की दवाइयां जिसमें मधुमेह, रक्तचाप, हार्ट और थायराइड जैसे गंभीर बीमारियों की दवाइयां और 27 प्रकार के सर्जिकल सामग्री अधिकतम 65 प्रतिशत के डिस्काउंट पर उपलब्ध कराया जाता है। इसके अलावा मरीजों के मांग पर सम्बंधित दवाई एक सप्ताह के भीतर उन्हें उपलब्ध कराया जाता है। इन धन्वतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स पर राज्य में निर्मित हर्बल उत्पाद भी उपलब्ध कराया जाता है।
    कोंडागांव ज़िला अस्पताल में स्थित धन्वतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स में दवाई खरीदने आए  प्रवीरचंद्र राय कहते हैं कि जो दवाइयां मैं 1200 रुपए में खरीदता था उसी फॉर्मूले की असरकारक दवाई यहां 65 प्रतिशत डिस्काउंट पर मात्र 420 रुपए में मिल जाती हैं। वहीं सीमावर्ती पड़ोसी राज्य उड़ीसा के रायगढ़ ब्लॉक के कीविगोंगा ग्राम से दर्द की दवाई लेने आए  वासुदेव वाला ने बताया कि उन्हें 325 रुपए एमआरपी की दवाई मात्र 118 रुपए में प्राप्त हो रही है। कोंडागांव के आशीष जैन ने बताया कि वे प्रति माह शुगर और बीपी की जो दवाइयां 2271 रुपए में खरीदते थे उसी फॉर्मूले की जेनेरिक दवाई अब मात्र 795 रुपए में यहां प्राप्त हो जाती है, जिससे उनकी दवाईयों के ख़र्च में बहुत कमी आई है। इन सभी लोगों ने रियायती दर पर उच्च गुणवत्तायुक्त दवाइयां और सर्जिकल सामग्री की उपलब्ध कराने  धन्वतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स खोलने हेतु मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के संवेदनशील पहल की सराहना करते हुए इसे गरीब और जरूरतमंद मरीजों के लिए संजीवनी निरूपित किया और उन्हे साधुवाद दिया।

No comments

दुनिया

//