Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

भेंट मुलाकात :- मुक्ता में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य शासन की प्रमुख जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ग्रामीणों से ली।

  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट मुलाकात में राज्य शासन की प्रमुख जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ग्रामीणों से ली। ग्राम मुक्...

 


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट मुलाकात में राज्य शासन की प्रमुख जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ग्रामीणों से ली।


ग्राम मुक्ता के किसान  गजानंद गबेल ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनका ढाई लाख रुपये का ऋण माफ हुआ। उन्होंने समर्थन मूल्य में धान की बिक्री किया। उनका 20 एकड़ जमीन है जिसमे खेती करता है और धान बेचने से राजीव गांधी किसान न्याय योजना से हुई आमदनी से पौने दो एकड़ खेत खरीदने के साथ अपनी पत्नी के लिए भी सामान खरीदा है।


ग्राम चिखली निवासी किसान भगत राम चन्द्रा ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनका लगभग सवा लाख से अधिक का ऋण माफ हुआ है। उन्होंने भी 3 एकड़ में लगाये फसल का धान बेचा है और राशि मिलने से पत्नी के लिए साड़ी खरीदा है एवं बोर भी खुदवाया है।


ग्राम जगमहन की पूजा खरे ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनका गरीबी रेखा का राशन कार्ड बन जाने से उसके बेटे का एडमिशन स्वामी आत्मानन्द शासकीय अंग्रेजी विद्यालय में हुआ है। उन्हें समय पर 35 किलो चावल, शक्कर, नमक भी मिल जाता है।


ग्राम बुंदेली के किसान संजय कुमार गबेल ने मुख्यमंत्री को बताया कि गोबर खरीदी प्रारंभ होने के पश्चात उन्होंने अपना पंजीयन कराया और अभी तक 635 क्विंटल 35 किलो गोबर जिसकी कीमत 1 लाख 26 हजार 670 है बेच चुका है। उन्होंने बताया कि आपके गोधन न्याय योजना से बहुत लाभ मिल रहा है। पशुपालक संजय कुमार ने यह भी बताया कि वह केंचुआ खाद भी बनाता है और 40 हजार रुपए का बेचा भी है। इसी तरह 63 हजार रुपए का नेपियर घास बेचने के साथ फसल परिवर्तन कर आम, पपीता, केला जैसे फसल उद्यानिकी विभाग के सहयोग से ले रहा है।


ग्राम किरारी की हेमलता लहरे ने मुख्यमंत्री को बताया कि 3 साल से उनका समूह गोठान से जुड़ा हुआ है और 167 क्विंटल वर्मी खाद बेचकर 60 हजार रुपये आय अर्जित की है। हेमलता ने बताया कि अपनी कमाई से उन्होंने पायल खरीदा है। उन्होंने मुर्गीपालन और सामूहिक खेती करने की बात भी कही।


ग्राम सोनादुला के मनहरण लाल ने मुख्यमंत्री को राजीव गाँधी भूमिहीन मजदू न्याय योजना अंतर्गत 17 अक्टूबर को तीसरी किश्त 2 हजार मिलने की जानकारी दी।


बाराद्वार के गोलू बरेठ ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना से गाँव के लोगों का निरंतर बीमारियों से उपचार होने की जानकारी दी।


ग्राम मुक्ता की देवकुमारी गबेल ने मुख्यमंत्री को मुख्यमंत्री सुपोषण योजना से उनके नाती को मिले लाभ की जानकारी देते हुए बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से मिलने वाले रेडी टू इट, मुर्रा लड्डू, गरम भोजन, सूखा राशन से उनके नाती का कुपोषण दूर हुआ। पहले से वजन भी बढ़ गया।


मालखरौदा के स्वामी आत्मानन्द विद्यालय में पढ़ाई करने वाले छात्र संदीप खूंटे और छात्रा युक्ति महिलांग ने स्वामी आत्मानन्द विद्यालय के माध्यम से बेहतर शिक्षा मिलने,कम फीस में एडमिशन और शिक्षा मिलने, लैब और लाइब्रेरी की बढिया सुविधाएं मिलने तथा कैरियर मार्गदर्शन प्राप्त होने की जानकारी दी।


ग्राम मोहतरा के संतोष महंत ने मुख्यमंत्री को बताया कि राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य है और छतीसगढिया ओलंपिक के माध्यम से स्थानीय खेलकूद फुगड़ी, गिल्ली डंडा, भौरा, बिल्लास, कबड्डी, खो खो तथा अन्य खेलकूद होने से गांव के प्रतिभागियों को आगे बढ़ने की बात बताई।

No comments

दुनिया

//