Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

इन लोगों को होता है सबसे ज़्यादा हार्ट अटैक का खतरा, इन कारणों से तेज़ी से बढ़ता है बैड कोलेस्ट्रॉल.

  हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण इंसानों को कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से रक्त कोशिकाओं में...



 हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण इंसानों को कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से रक्त कोशिकाओं में फैट जमने लगता है जिस कारण हृदय तक जाने वाला ब्लड फ्लो काफी कम हो जाता है या रुक जाता है। जिससे हार्ट डिजीज, आर्टरी डिजीज, स्ट्रोक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ है। तो अगर आप अपने हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं और खतरनाक बीमारियों से बचना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखें.

कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन आपके लिवर में होता है लेकिन कई बार यह आपकी ओर से खाए गए खाने के कारण भी बनता है। तो अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो जरूरी है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मेनटेन रखें। आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने के साथ कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने कारगर तरीके अपना सकते हैं। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) के मुताबिक, कई बीमारियों, आपकी लाइफस्टाइल, फैमिली हिस्ट्री के कारण कोलेस्ट्रॉल का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। हालांकि, कुछ चीजों को कंट्रोल करके आप कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं किन कारणों के चलते बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल।

सैचुरेटेड फैट है एक कारण –
जो लोग सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट युक्त फूड्स का सेवन करते हैं उनमें कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने का खतरा काफी ज्यादा होता है। सैचुरेटेड और ट्रांस फैट कई चीजों में शामिल होता है जैसे- घी, मक्खन, केक, मीट, बिस्कुट, चीज़ आदि. ये सभी चीजें हार्ट डिजीज के खतरे को काफी ज्यादा बढ़ा देती है।

एक्सरसाइज ना करने वाले लोग –
अगर आप हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं तो उसके लिए जरूरी है कि आप रोजाना 20 मिनट एक्सरसाइज करें। अगर आप एक्सरसाइज नहीं करते या किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटीज में शामिल नहीं होते तो इससे आपके ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है।

स्मोकिंग करने वालों को होता है खतरा –
स्मोकिंग के कारण आपकी रक्त कोशिकाएं डैमेज होने लगती हैं और इनमें फैट जमा होने लगता है। स्मोकिंग के कारण शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल भी कम होने लगता है।

उम्र भी है एक कारण –
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा उम्र के साथ बढ़ता जाता है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है, आपका शरीर ब्लड में से कोलेस्ट्रॉल को अलग करने में असमर्थ होता जाता है 55 साल की उम्र के बाद, महिलाओं में पुरुषों की तुलना में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल काफी कम होता है।

No comments

दुनिया

//