Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

बाली में इंडियन डायसपोरा से पीएम मोदी ने की मुलाकात, कहा 2014 के बाद और पहले के भारत में है अंतर

  इंडोनेशिया के बाली में होने जा रहे G20 देशों के शिखर सम्मेलन के लिए पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को वहां भा...

 


इंडोनेशिया के बाली में होने जा रहे G20 देशों के शिखर सम्मेलन के लिए पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को वहां भारतीय समुदाय (Indian Diaspora) से मुलाकात की।


उन्होंने इस दौरान कहा कि 2014 के पहले और बाद वाले भारत में बेहद अंतर है. ये बहुत बड़ा फर्क 'मोदी' नहीं है. ये बहुत बड़ा फर्क है स्पीड और स्केल में. आज हम कई बातों में दुनिया में नंबर-1 हैं. भारत दुनिया में सबसे ज्यादा स्मार्ट फोन डेटा का यूज करता है. साथ ही कई तरह की महत्वपूर्ण वैक्सीन समेत कितनी ही तरह की दवाइयों के निर्माण और सप्लाई में भी हम पहले नंबर पर हैं।


इनोवेशन से लेकर उद्योग जगत तक, भारत की अलग पहचान


प्रधानमंत्री मोदी ने कह, भारत ने टेक्नोलॉजी और इनोवेशन से लेकर उद्योग जगत तक, हर जगह दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. दुनिया की बहुत सी बड़ी कंपनियों के CEO आज भारतीय हैं, जो यहां की प्रतिभा का सबूत हैं. साथ ही आज दुनिया में यदि 10 स्टार्टअप्स यूनिकॉर्न बनते हैं तो उनमें से एक भारत का जरूर होता है.


यूरोपियन यूनियन की कुल आबादी से ज्यादा को मुफ्त इलाज


प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरी धरती के करीब 1.5 चक्कर लगाने के बराबर 55 हजार किलोमीटर नेशनल हाईवे भारत ने पिछले 7-8 साल के दौरान ही बनाए हैं. इतना ही नहीं पूरे यूरोपियन यूनियन की कुल आबादी से ज्यादा लोगों को भारत में आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिल रहा है।


बाली से भारत का हजारों साल का नाता


प्रधानमंत्री ने कहा, बाली के साथ भारत का हजारों साल पुराना रिश्ता रहा है. यहां आकर हर भारतीय को अलग ही अनुभूति होती है. यही अनुभूति मैं भी महसूस कर रहा हूं. उन्होंने कहा, मेरे आपसे बात करने के दौरान करीब 1500 किलोमीटर दूर भारत के कटक शहर में महानदी किनारे बाली यात्रा महोत्सव चल रहा है, जो भारत-इंडोनेशिया के बीच हजारों साल के व्यापारिक रिश्तों का जश्न है. कोविड काल ने इसमें बाधा डाली, लेकिन अब बाली जात्रा लाखों लोगों की भागीदारी से भव्यता के साथ मनाया जा रहा है।


No comments

दुनिया

//