Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

नेशनल ट्राइबल स्काउट गाइड रेंजर रोवर कार्निवल 2022,प्रथम दिवस राज्यों ने दी लोकगीतों की प्रस्तुति

    सुकमा :  मिनी स्टेडियम ग्राउण्ड में चल रहे नेशनल ट्राइबल स्काउट गाइड रेंजर रोवर कार्निवल 2022 के प्रथम दिवस स्काउट गाइड के लिए लोक गीत स...

 


 सुकमा : मिनी स्टेडियम ग्राउण्ड में चल रहे नेशनल ट्राइबल स्काउट गाइड रेंजर रोवर कार्निवल 2022 के प्रथम दिवस स्काउट गाइड के लिए लोक गीत संगीत गायन की स्पार्धाएं आयोजित की गई। इस अवसर पर राज्यों और जिलों के स्काउट्स गाइड्स के द्वारा अपने अपने क्षेत्रों एवं प्रादेशिक विशेषताओं को फोकस करते हुए लोक गीत और संगीत पर बखूबी प्रस्तुतियां दी गई, जिसके लिए देर तक उपस्थित आंगतुको की ताली बजती रहीं। 



    ज्ञात हो कि उक्त कार्निवल में केन्द्र शासित प्रदेश दादर नगर हवेली, आन्ध्र प्रदेश उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, साउथ ईस्टर्न रेलवे, सेन्ट्रल रेलवे, ओड़िसा के अलावा राज्य के कांकेर, सुकमा, नारायणपुर, कोण्डागांव, बस्तर, दंतेवाड़ा, महासमुंद जैसे अन्य जिलों के स्काउट्स गाइड्स एवं रोवर रेंजर्स भाग ले रहे हैं। इस क्रम मंे सर्वप्रथम कार्निवल में रहने के नियम, दिनचर्या, आने जाने की व्यवस्था एवं विभिन्न स्पर्धाओं के साथ ही परिचयात्मक जानकारी दी गई। तत्पश्चात् ईस्ट कोस्ट रेलवे के स्काउट्स गाइड्स के द्वारा ओड़िया संबंलपुरी लोकगीत ‘‘रोंगोबोती‘‘ की प्रस्तुति दी गई। साथ ही मध्य प्रदेश के दल द्वारा प्रदेश की प्रमुख विशेषताओं को इंगित करते हुए गीत गाया गया। इसके साथ ही आन्ध्र प्रदेश के टीम ने मनमोहक नृत्य के माध्यम से लोकगीत की प्रस्तुति दी। वहीं उत्तर प्रदेश की टीम ने देशभक्ति गीत गाकर सबका मन जीत लिया। इसके अलावा छत्तीसगढ़ की टीम ने हल्बी गीत ‘‘बस्तर मोचो काय सुन्दर माटी‘‘, ओड़िसा के दल ने ओड़िया लोक गीत, दादर एवं नगर हवेली ने गुजराती एवं सेन्ट्रल रेलवे के स्काउट्स गाइड्स ने मराठी लोकगीत की प्रस्तुति देकर समा बांधा। 
    जिलों में कोण्डागांव की टीम द्वारा ‘‘जांवां जावां रे दादा दीदी बस्तर दखुकलाय जांवां, बस्तरिया संग गोठियांवां‘‘ एवं कांकेर के द्वारा सुआ गीत की मनभावन प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम के अंत में उपस्थित अतिथियों द्वारा विभिन्न राज्यों एवं जिलों से आए स्काउट्स गाइड्स की उत्साह पूर्वक भागीदारी करने पर उन्हें साधुवाद देते हुए प्रोत्साहित किया गया। 
एकता रैली में गूंजा वन्दे मात्रम का उद्घोष
    इस पांच दिवसीय कार्निवल में 09 नवम्बर को स्काउट्स गाइड्स के द्वारा प्रातः जिला मुख्यालय में अपने अपने क्षेत्रों के पारंपरिक परिधान पहने हुए वन्दे मात्रम का उद्घोष करते हुए मिनी स्टेडियम से गादीरास चौक तक एकता रैली निकाली गई। इस रैली में विभिन्न समाज प्रमुखों के द्वारा स्काउट्स गाइड्स का स्वागत करते हुए शीतल पेय और स्वल्पाहार का भी वितरण किया गया। कार्निवल के दूसरे दिवस पर शाम 6ः30 बजे से लोकनृत्य स्पर्धा का आयोजन होगा। 

No comments

दुनिया

//