Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

MP:ग्वालियर की जीवाजी यूनिवर्सिटी मध्यप्रदेश की नंबर एक यूनिवर्सिटी बनी

  ग्वालियर के जीवाजी विश्वविद्यालय को नैक कमेटी द्वारा ए++ ग्रेड दिया गया है। मध्यप्रदेश में जीवाजी विश्वविद्यालय ऐसा एकलौता विवि बन गया है ...

 


ग्वालियर के जीवाजी विश्वविद्यालय को नैक कमेटी द्वारा ए++ ग्रेड दिया गया है। मध्यप्रदेश में जीवाजी विश्वविद्यालय ऐसा एकलौता विवि बन गया है जिसे यह उच्च ग्रेड प्राप्त हुआ है।


नैक कमेटी की 5 सदस्य टीम ने 27 से 29 मार्च तक जीवाजी विवि का निरीक्षण किया था। विवि ने निरीक्षण को लेकर व्यापक तैयारियाँ की थी। ए++ मिलने से जीवाजी प्रदेश का एकलौता विवि बन गया है जिसे यह ग्रेड मिली है। यह ऐतिहासिक उपलब्धि है। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने विश्वविद्यालय प्रशासन को बधाई देते हुए कहा कि हमारी लगातार कोशिश है कि मध्यप्रदेश में शैक्षणिक गुणवत्ता के साथ विश्वविद्यालयों का अधो-संरचना विकास हो और विद्यार्थियों को जरूरी सुविधाएँ मिले।


भोपाल के महारानी लक्ष्मी बाई महाविद्यालय को नैक रैंकिंग में ए ग्रेड प्राप्त हुआ है। शिवपुरी के पीजी महाविद्यालय ने एक कदम आगे बढ़ाकर रैंकिंग में बी+ ग्रेड प्राप्त किया है।


उच्च शिक्षा विभाग द्वारा नेक में सम्मिलित होने वाले महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों को प्राथमिकता में रख कर प्रशिक्षण से लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर की पूर्ति की गई। महाविद्यालयों का इंटरनल एसेसमेंट कराया गया। ई-लायब्रेरी, वाई-फाई परिसर, शिक्षकों का प्रशिक्षण, ई-कंटेंट, इन्क्यवेशन सेंटर, हास्टल और विद्यार्थियों का परफार्मेंस, शिक्षकों के शोधकार्य के आधार पर मूल्यांकन कर नैक ग्रेडिंग तय की जाती है।




No comments

दुनिया

//