Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

महासमुंद : सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम : वर्ष 2022-23 में 96 प्रतिशत टीकाकरण किया

  महासमुंद 5 जुलाई 2023 सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुरक्षा पहल है। जिसका उद्देश्य एक विशाल आबादी को संक्रमणों से स...

 

महासमुंद 5 जुलाई 2023

सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुरक्षा पहल है। जिसका उद्देश्य एक विशाल आबादी को संक्रमणों से सुरक्षित रखना होता है। यह कार्यक्रम वैश्विक स्तर पर सरकारों, स्वास्थ्य संगठनों, और अन्य संबंधित संगठनों के सहयोग से आयोजित किया जाता है।
सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य व्यापक टीकाकरण कवरेज को सुनिश्चित करना है, जिससे सामुदायिक संक्रमणों के प्रसार को रोका जा सके और बहुतायत स्वास्थ्य सुरक्षा प्राप्त की जा सके। सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम में आमतौर पर एक संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण की सिफारिशें, टीकाकरण की उपलब्धता, टीकाकरण की आवश्यकता के आधार पर प्राथमिकताएं, आदि तय की जाती हैं।
सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम में यह मान्यता प्राप्त है कि जब एक व्यापक टीकाकरण कवरेज मिलती है, तो इससे संक्रमण के प्रसार को कम किया जा सकता है और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकती है।
महासमुंद ज़िले में पिछले कुछ वर्षों में इसमें सफलता पायी है। वर्ष 2018-19 में ज़िले को मिले लक्ष्य का 82 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण किया गया। इसी तरह 2019-20 में दिए लक्ष्य 21264 में 18467 लोगों को टीकाकरण किया गया। यह लक्ष्य का 87 प्रतिशत है। वही 2022-23 में निर्धारित लक्ष्य 22212 में 96 प्रतिशत लोगों यानि 21385 टीकाकरण कर विभिन्न 13 प्रकार के सामुदायिक संक्रमणों के प्रसार को रोका गया। जिसमें बी.सी.जी., हेपेटाइटिस बी., ओरल पोलियो वैक्सीन, पेन्टावेलेन्ट (डिप्थीरिया, पर्टुसिस, हेपेटाइटिस बी, हिब, टिटनेस), रोटा वायरस, निमोकोकल वैक्सीन, इनएक्टिवेटेड पोलियो वायरस वैक्सीन, मीजल्स, रूबेला शामिल है।

No comments

दुनिया

//