Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

रायपुर : स्टॉप डेम निर्माण से लगभग 250 एकड़ क्षेत्र में मिलेगी सिंचाई सुविधा

  रायपुर, 7 अगस्त 2023 आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास मंत्री मोहन मरकाम ने शनिवार 5 अगस्त को कोण्डागांव जिले में 6.65 करोड़ रूपए की लागत स...

 

रायपुर, 7 अगस्त 2023

आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास मंत्री मोहन मरकाम ने शनिवार 5 अगस्त को कोण्डागांव जिले में 6.65 करोड़ रूपए की लागत से मसोरा से छुई ढोढा मार्ग में नारंगी नदी पर बनने वाले स्टॉप डेम सह पुल की आधारशिला रखी। उन्होंने इस अवसर पर छुई ढोढा में आयोजित आमसभा में उन्होंने 81 हितग्राहियों को वन अधिकार पत्र भी वितरित किया।
मंत्री मरकाम ने कार्यक्रम में क्षेत्र के ग्रामीणों को बधाई देते हुए कहा कि आप सभी की बहुप्रतीक्षित मांग अब पूरी होने जा रही है। उन्होंने बताया कि मसोरा से छुई ढोढा मार्ग में नारंगी नदी पर ढाई मीटर ऊंचे स्टॉप डेम के निर्माण से लगभग 250 एकड़ क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा मिलेगी। इससे जहां निस्तारी की सुविधा मिलेगी, वहीं भू जल स्तर भी बढ़ेगा। यहां 130 मीटर लंबे और 5 मीटर चौड़े पुल के निर्माण से आवागमन की सुविधा होगी। मसोरा क्षेत्र के लोगों के लिए कोंडागांव की दूरी लगभग आधी हो जायेगी।


मंत्री मरकाम ने कहा कि यहां जिन हितग्राहियों को वन अधिकार पत्र दिया गया है, वे अब उस भूमि पर खेती के लिए अल्पकालीन कृषि ऋण ले सकते हैं। धान, मक्का, कोदो, कुटकी, रागी आदि फसल समर्थन मूल्य पर बेच सकते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य किया जा रहा है। चाहे वह किसान हो, कर्मचारी हो या मजदूर हो। मुख्यमंत्री ने धान का अधिक मूल्य देने के साथ ही तेंदूपत्ता का दर भी बढ़ाया है। इसके साथ ही महुआ का समर्थन मूल्य भी 17 रुपए प्रति किलो से बढ़ाकर 33 रुपए कर दिया गया है। समर्थन मूल्य पर खरीदी किए जाने वाले वनोपजों की संख्या सात से बढ़ाकर 65 की गई है। भूमिहीन कृषि मजदूरों को प्रतिवर्ष भत्ता दिया जा रहा है। इसके साथ ही सिरहा, गुनिया, गायता, पुजारी, आठ पहारिया को भी इसका लाभ मिल रहा है। संस्कृति के संरक्षण के लिए देवगुड़ी, मातागुड़ी और घोटूलों को संरक्षित करने के लिए भी शासन द्वारा राशि दी जा रही है।

जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित कैलेंडर का किया वितरण
मंत्री मरकाम ने इस अवसर पर ग्रामीणों को जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित कैलेंडर का भी वितरण किया। कार्यक्रम में कोण्डागांव जिला पंचायत की उपाध्यक्ष भगवती पटेल, जनपद अध्यक्ष शिवलाल मंडावी सहित जनप्रतिनिधिगण और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

No comments

दुनिया

//