Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

बारनवापारा अभ्यारण्य में जंगली हाथियों के संरक्षण हेतु जनचेतना एवं जागरूकता के लिए आयोजित कार्यक्रम

  रायपुर, 13 अगस्त 2023 ’’विश्व हाथी दिवस’’ के मौके पर वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री मोहम्मद अकबर के निर्देश और पीसीसीएफ श्रीनिवास राव तथा प...

 


रायपुर, 13 अगस्त 2023

’’विश्व हाथी दिवस’’ के मौके पर वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री मोहम्मद अकबर के निर्देश और पीसीसीएफ श्रीनिवास राव तथा प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यप्राणी) सुधीर अग्रवाल के मार्गदर्शन में बारनवापारा अभ्यारण्य में जंगली हाथियों के संरक्षण एवं संवर्धन हेतु जनचेतना एवं जागरूकता के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम में दिनेश मिस्त्री, निर्देशक डाक सेवायें छ.ग. परिमण्डल, बी.एल. जांगड़े, प्रवर अधीक्षक डाक सेवायें, चंदन कुमार, कलेक्टर जिला बलौदाबाजार-भाटापारा, मयंक अग्रवाल वनमण्डलाधिकारी बलौदाबाजार, आनंद कुदरया अधीक्षक बारनवापारा अभ्यारण्य एवं बारनवापारा अभ्यारण्य के समस्त स्टाफ, डाक विभाग के स्टाफ, स्थानीय स्कूली बच्चे, रायपुर जिले से आये बच्चे, राज्य के विभिन्न जिलों से आये प्रकृति प्रेमी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम में बारनवापारा के स्कूली बच्चों द्वारा हाथी का मास्क पहन कर रैली निकाली गयी एवं गांव का भ्रमण कर कार्यक्रम स्थल ‘‘पर्यटक ग्राम‘‘ पहुंचेे। कार्यक्रम के दौरान अतिथियों द्वारा ‘‘विश्व हाथी दिवस‘‘ पर हाथी मानव द्वंद्व एवं हाथी के व्यवहार के संबंध में अपने-अपने अनुभवों को साझा किया गया।
कलेक्टर चंदन कुमार ने बताया कि जंगली हाथियों में जेनेटिक मेमोरी होती है, परन्तु वर्तमान में विकास कार्याें के कारण हाथी का रहवास क्षेत्र कम हुआ है, जिससे हाथी मानव द्वंद्व की समस्या दिखने लगी है। उन्होंने बताया कि फसल हानि, जनहानि, जनघायल इत्यादि का मुआवजा त्वरित गति से प्रदाय किया जाता है। हाथी महुआ, कटहल आदि से भी गांव में आते हैं।
वनमण्डलाधिकारी मयंक अग्रवाल ने बताया कि, जंगली हाथियों से सुरक्षित दूरी बनायें रखें एवं उनके समीप ना जावें तथा ग्राम में हाथी आने की स्थिति में उन्हे तंग ना करें। अपने पूर्व कार्यकाल का जिक्र करते हुए अग्रवाल ने गरियाबंद वनमण्डल में हाथी की गतिविधियों की निगरानी एवं नियंत्रण को प्रभावी बनाकर हाथी मानव द्वंद्व को कम करने के बारे में विस्तार जानकारी देते हुए बारनवापारा में मौजूद हाथियों के संबंध में चर्चा की।
इस दौरान डाक निर्देशक द्वारा उपस्थित बच्चों को हाथी के वैज्ञानिक नाम से अवगत कराते हुए कल के कार्यक्रम को रोचक बनाया। अभिव्यक्ति की कड़ी के बाद जंगली हाथियों के संकलित फोटो पर आधारित डाक लिफाफा, डाक टिकट एवं पोस्ट कार्ड का विमोचन किया गया। इससे पोस्ट कार्ड के माध्यम से बारनवापारा अभ्यारण्य को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। विमोचन उपरांत हर घर झंडा का नारा देते हुये अतिथियों ने बच्चों के साथ तिरंगा लहराकर देशभक्ति का माहौल निर्मित किया और अतिथियों स्मृति चिन्ह देकर बारनवापारा की यादों से जोडे़ रखने का प्रयास किया गया। अधीक्षक बारनवापारा अभ्यारण्य आनंद कुदरया द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस कार्यक्रम के बाद उपस्थित अतिथियों, प्रकृति प्रेमियों को हाथी रहवास एवं प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण भी कराया गया। इस मौके पर ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित किया गया। ऑनलाइन क्विज में देश के 07 राज्यों से कुल 108 प्रतिभागियों ने भाग लिया। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रतियोगिता के परिणाम घोषित कर ऑनलाइन सीधे बैंक खातेें में पुरस्कार राशि को हस्तांतरित किया जावेगा।

No comments

दुनिया

//