Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

कांग्रेस ने नहीं निभाया 2018 में किया वादा , घोषणा पत्र में किया था महिलाओ को 500 रुपए प्रतिमाह देने की घोषणा

  रायपुर ,छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण का मतदान होने के बाद दूसरे चरण के मतदान के लिए तैयारियां शुरु हो गई है. इस बीच सोशल मीडिया में कांग्रेस का...

 


रायपुर ,छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण का मतदान होने के बाद दूसरे चरण के मतदान के लिए तैयारियां शुरु हो गई है. इस बीच सोशल मीडिया में कांग्रेस का एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें ये दावा किया गया है कि पिछले घोषणा पत्र में भी महिलाओं को 500 रुपए देने का वादा कांग्रेस ने किया था और अपने वादे से पलट गई.


इस वीडियो में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कुमारी सैलजा ये दावा कर रहीं है कि डॉ रमन सिंह ने 15 साल सरकार चलाई है. मैं उन पर व्यक्तिगत कुछ नहीं कहना चाहूंगी.लेकिन वे खुद जानते हैं कि हम गैस सिलेंडर पर 500 रु. की सब्सिडी दे रहे हैं. हम 500 रु. में सिलेंडर देने की बात नहीं कह रहे हैं. हम सिलेंडर में सब्सिडी दे रहे हैं, जिससे कुछ लोगों को 500 रु. से भी कम में सिलेंडर मिल जाएगी.


58 सेकेंड के इस वीडियो में कुमारी सैलजा का दावा झूठा बताते हुए ये कहा जा रहा है कि पिछले घोषणा पत्र में महिलाओं को 500 रु देने के वादे से कांग्रेस पलट गई थी और सच बताते हुए कथित 'रूप से कांग्रेस के साल 2018 के घोषणा पत्र का एक पेज पोस्ट किया गया है. जिसमें महिलाओं को 500 रु. हर माह देने की बात लिखी हुई है और इसके साथ सिलेंडर में सब्सिडी देने की घोषणा को भी झूठा करार दिया गया है.


वीडियो की पड़ताल


वायरल वीडियो रायपुर में हुई कुमारी सैलजा की प्रेस कॉन्फ्रेंस का ही है. इसकी जांच के लिए हमने कुमारी सैलजा के ऑफिशियल फेसबुक पेज पर गए. जहां वायरल वीडियो के बैकग्राउंड जैसा ही लाइव लिंक हमें मिला. जिसमें उन्होंने घोषणा पत्र में शामिल सिलेंडर में 500 रु. की सब्सिडी समेत कई मुद्दों पर पत्रकारों से चर्चा की. कुमारी सैलजा की वायरल क्लिप इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस से ली गई है.


कांग्रेस के घोषणा पत्र का सच


महिलाओं को 500 रु. हर महीने देने का वादा घोषणा पत्र में शामिल करने के बाद इस वादे से पलटने की बात भी कही जा रही है। जिसे लेकर हमने कांग्रेस के संचार विभाग प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला से बात की उन्होंने बताया कि कांग्रेस ने ऐसा कोई भी वादा नहीं किया था.


कांग्रेस के 2018 घोषणा पत्र की पड़ताल


कांग्रेस ने साल 2018 के घोषणा पत्र में हमने उन 36 वादों को घोषणा पत्र में पढ़ा तब हमें हर महीने 500 रु. देने जैसी कोई घोषणा नहीं मिली. लेकिन जब हमने बारीकी से पूरे घोषणा पत्र का अध्ययन किया तब पेज नंबर 19 में महिला और बाल कल्याण वाले पेज में दूसरे नंबर पर इस बात का उल्लेख किया गया था कि महतारी सम्मान योजना के तहत सभी माताओं को 500 रु. प्रतिमाह राशि प्रदान की जाएगी.

No comments

दुनिया

//