Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

कार्तिक पूर्णिमा पुन्नी मेला के अवसर पर करणी सेना ने की खारुन गंगा महाआरती

दिनांक 28 नवंबर 2023 | महादेव घाट, रायपुर में कार्तिक पूर्णिमा की संध्या को खारुन गंगा महाआरती एवं हटकेश्वर महादेव पूजन संपूर्ण विधि विधान स...



दिनांक 28 नवंबर 2023 | महादेव घाट, रायपुर में कार्तिक पूर्णिमा की संध्या को खारुन गंगा महाआरती एवं हटकेश्वर महादेव पूजन संपूर्ण विधि विधान से संपन्न हुआ। करणी सेना के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा आरंभ की गई यह परंपरा जिसमें प्रत्येक माह की पूर्णिमा की संध्या को बनारस की तर्ज पर इस महाआरती का आयोजन किया जाता है निरंतर क्रम में 13वीं बार संपन्न हुई जिसमें शहर भर के श्रद्धालुओं की बृहद संख्या में उपस्थिति रही। करणी सेना परिवार छत्तीसगढ़ एवं माँ खारुन गंगा महाआरती महादेव घाट जनसेवा समिति द्वारा आयोजित यह महाआरती हमेशा की भाँति भजनों की सुमधुर प्रस्तुति से सराबोर रही जिसने समस्त आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। आरती से पूर्व सभी ने साथ मिलकर एक स्वर में खारुन एवं भारत की समस्त नदियों को मातृ स्वरूप मानकर कृतज्ञ भाव से स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने की शपथ ली। 

खारुन गंगा मैया एवं हटकेश्वर महादेव जी की आरती प्रशिक्षित ब्राह्मणों द्वारा सम्पूर्ण विधि-विधान से अगरबत्ती, धूप, पुष्प एवं दीपक द्वारा संपन्न हुई। पुन्नी मेला के आगंतुकों के लिए भी यह आरती विशेष आकर्षण का केंद्र रही। आगंतुक श्रद्धालुओं को दीप उपलब्ध कराए गए, जिन्हें आरती के पश्चात् माँ खारुन को देव दीपावली के उल्लास स्वरूप समर्पित कर दिया गया। कार्यक्रम के अंत में आगंतुक श्रद्धालुओं को खीर प्रसादी का वितरण किया गया। 

 तोमर के अनुसार उन्होंने जिस संकल्प के साथ इस मुहिम की शुरुआत की थी वो आज एक विशाल महापर्व के रूप में सफ़ल होती दिखाई दे रही है। तोमर ने समस्त श्रद्धालुओं एवं सनातन धर्म प्रेमियों को यह जानकारी देते हुए आमंत्रित भी किया कि माँ खारुन गंगा महाआरती जनसेवा समिति द्वारा सभी श्रद्धालुओं के साथ मिलकर अगले माह मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन 26 दिसंबर 2023 को इस महाआरती का वार्षिकोत्सव अत्यंत भव्य रूप से धूम-धाम के साथ मनाया जाएगा जिसमें देश के सुप्रसिद्ध गायक पद्मश्री कैलाश खेर जी अपनी विशेष प्रस्तुति देंगे।

No comments

दुनिया

//