Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

कलेक्टर प्रभात मलिक - शासकीय योजनाओं से संबंधित प्रकरणों को तत्काल स्वीकृति प्रदान करें बैंकर्स

महासमुन्द, 29 फरवरी 2024 | कलेक्टर प्रभात मलिक ने आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में बैंकों के कामकाज से संबंधित जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति ...


महासमुन्द, 29 फरवरी 2024 | कलेक्टर प्रभात मलिक ने आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में बैंकों के कामकाज से संबंधित जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति एवं रिव्यू समिति की बैठक में कहा कि जरूरतमंद लोगों को आवश्यकता अनुसार आसान और सरलीकृत तरीके से ऋण उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले बच्चों को शिक्षा लोन, किसानों को केसीसी लोन, छोटे व्यवसायियों के लिए मुद्रा एवं शासकीय विभागों द्वारा संचालित लोन को अविलंब स्वीकृति दें। कलेक्टर ने जिले के बैंकों की कामकाज के प्रगति की विस्तृत समीक्षा की। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ एस. आलोक, नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक साहू, जिला अग्रणी बैंक मैनेजर मनीष दास एवं जिले के अन्य बैंकों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

कलेक्टर मलिक ने कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के निर्देशानुसार बैंकों को नकद जमा अनुपात 60 प्रतिशत तक रखना सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि हितग्राहियों को उनके आवश्यकता और जरूरत के अनुसार आसानी से लोन उपलब्ध कराने में बैंकर्स सहयोग करें। जिला सहकारी बैंक एवं छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक को अधिक से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के निर्देश दिए गए।

इस दौरान शासकीय योजनाओं की समीक्षा में पीएम स्वनिधि योजना व प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के पात्र प्रकरणों को शीघ्रता से निराकृत करने निर्देश दिए गए। बैठक में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत हितग्राहियों को क्लेम दिलाने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन व पशुपालन, मछली पालन, अंत्यावसायी, ग्रामोद्योग विभागों के प्रकरण के त्वरित निराकरण के संबंध में निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने कहा कि ब्लॉक स्तरीय बैंकर्स मीटिंग में भी बैंक मैनेजर अनिवार्य रूप से उपस्थित हो। उन्होंने बचत खातों में आधार और मोबाईल सीडिंग व रूपे कार्ड वितरण की प्रगति की समीक्षा की।


No comments

दुनिया

//