Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

जिला पंचायत सीईओ ने किया निर्माण कार्यों एवं निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवास का निरीक्षण

 नारायणपुर, 28 फरवरी 2024 | जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ आकांक्षा शिक्षा खलखो ने आज जिले के ग्राम कुकड़ाझोर, मुंड़ापारा, बाकुलवाह...


 नारायणपुर, 28 फरवरी 2024 | जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ आकांक्षा शिक्षा खलखो ने आज जिले के ग्राम कुकड़ाझोर, मुंड़ापारा, बाकुलवाही, बड़े जम्हरी के मल्टी एक्टिविटी केंन्द्रांे का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत सचिव और रोजगार सहायकों को निर्माणाधीन सड़क पुल पुलिया और प्रधानमंत्री आवासों को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। जिला पंचायत सीईओ खलखो ने कुकड़ाझोर में डबरी निर्माण कार्य का निरीक्षण करते हुए मजदूरों की जानकारी ली तथा मजदूरों के उपस्थिति पंजी का भी अवलोकन किया। ग्राम पंचायत सचिव और रोजगार सहायक को निर्देशित करते हुए कहा कि मजदूरों के लिए छाया पानी और दवाईयों का भी व्यवस्था सुनिश्चित करें।

डबरी निर्माण कार्य स्थल पर निरीक्षण के दौरान 44 मजदूर उपस्थित थे, सभी मजदूरों के जॉब कार्ड का अवलोकन करते हुए मजदूरी भुगतान की जानकारी भी ली। सचिव ने बताया कि ग्राम पंचायत कुकड़ाझोर में 309 जॉब कार्ड बनाए गए हैं, जिसमें से कुकड़ाझोर के 256 और सीतापाल के 60 जॉब कार्ड बनाए गये हैं। जिला पंचायत सीईओ ने मजदूरों से चर्चा करते हुए मजदूरी भुगतान की जानकारी भी ली। डबरी निर्माण कार्य के निरीक्षण पश्चात कुकड़ाझोऱ के आश्रित ग्राम सीतापाल के नवीन प्राथमिक पाठशाला भवन और धान खरीदी केंद्र के चबूतरा निर्माण का भी निरीक्षण किया।
जिला पंचायत सीईओ खलखो ने मुंड़ापारा में निर्माणाधीन मीनाबाई मरकाम के प्रधानमंत्री आवास का भी अवलोकन किया। मीनाबाई से चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना के मिलने वाली राशि की जानकारी ली। उन्होंने बाकुलवाही में निर्माणाधीन आदिम जाति सेवा समिति के गोदाम का जायजा लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिला पंचायत सीईओ ने ग्राम पंचायत के सचिव और रोजगार सहायक से ग्राम पंचायत में बनाये जा रहे सीसी सड़क, पुल पुलिया, आंगनबाड़ी भवन, उप स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक पाठशाला भवन और प्रधानमंत्री आवास योजना का भी जानकारी लेते हुए मजदूरी भुगतान करने के निर्देश दिए।
हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बड़े़ जम्हरी का किया अवलोकन
जिला पंचायत सीईओ खलखो ने बड़े जम्हरी के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का अवलोकन किया। बड़े जम्हरी के हायर सेकेंडरी स्कूल परिसर में निर्माणाधीन नवीन प्राथमिक पाठशाला भवन का भी जायजा लेकर ग्राम पंचायत सचिव को शीघ्र पूर्ण कराने तथा हायर सेकेंडरी स्कूल परिसर में पेयजल की व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
मल्टी एक्टिविटी सेंटर कोचवाही का किया अवलोकन
जिला पंचायत सीईओ ने कोचवाही के मल्टी एक्टिविटी सेंटर का अवलोकन किया। उन्होंने समूह की महिलाओं से चर्चा करते हुए कि इस कार्य से कितनी आमदनी प्राप्त होती है, कितने समूह कार्य करते हैं, कौन-कौन सी योजना की कार्य किये जाने की जानकारी ली। समूह के सदस्यों ने जानकारी देते हुए बताया कि मल्टी एक्टिविटी सेंटर में 12 समूह पंजीकृत हैं, जिसमें सेे 8 समूह क्रियाशील है। समूह की महिलाओं ने बताया कि मल्टी एक्टिविटी सेंटर में ईट निर्माण, दूध उत्पादन, तार निर्माण, मशरूम उत्पादन, कुकी बिस्किट निर्माण, इंटरलॉक टाइल्स निर्माण सहित विभिन्न गतिविधियां किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत कुकड़ाझोर के सरपंच मनाय कावड़े, बड़े जम्हरी के सरपंच रामबती कचलाम, जनपद पंचायत सीईओ एलएन पटेल, ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, प्रधानमंत्री आवास योजना के तकनीकी सहायक सहित उप अभियंता भी मौजूद थे।

No comments

दुनिया

//