Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

छत्‍तीसगढ़ की दूसरी सबसे बड़ी लाइब्रेरी तक्षशिला में एकसाथ 750 युवा कर सकेंगे पढ़ाई

रायपुर 10 march 2024। राजधानी रायपुर के नालंदा लाइब्रेरी की तर्ज पर मोतीबाग में नवनिर्मित स्मार्ट रीडिंग जोन सह लाइब्रेरी (Smart Reading Zon...

रायपुर 10 march 2024। राजधानी रायपुर के नालंदा लाइब्रेरी की तर्ज पर मोतीबाग में नवनिर्मित स्मार्ट रीडिंग जोन सह लाइब्रेरी (Smart Reading Zone Library) ‘तक्षशिला’ का मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय 10 मार्च को लोकार्पण करेंगे। छत्‍तीसगढ़ की यह दूसरी सबसे बड़ी लाइब्रेरी है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले युवा यहां 24 घंटे पढ़ सकेंगे। उन्हें 11 मार्च से यह सुविधा मिलेगी। अब तक 550 युवाओं ने निर्धारित शुल्क जमा कर सदस्यता ले ली है। करीब 750 सीटर लाइब्रेरी का निर्माण 8.05 करोड़ रुपये से किया गया है।

तक्षशिला परिसर में मिलेंगी ये सुविधाएं

अत्याधुनिक लाइब्रेरी में बायोमेट्रिक सिस्टम के जरिए ही सदस्यों को प्रवेश दिया जाएगा। दो मंजिली बिल्डिंग में 750 पाठकों को एक साथ बैठकर पढ़ने की सुविधा मिलेगी। वर्तमान में 10 हज़ार किताबें उपलब्ध हैं। लाइब्रेरी में डिजिटल रीडिंग जोन भी बनाया गया है। सदस्यों को लिफ्ट की सुविधा मिलेगी। निश्शुल्क वाई-फाई का लाभ भी मिलेगा।

तक्षशिला परिसर में 800 वाहनों की पार्किंग की सुविधा है। पार्किंग एरिया में फूड जोन भी बनाया गया है। यहां दिव्यांगों को भी बेहतर सुविधा मिलेगी। तक्षशिला के रूफटाप में बेहतर वातावरण के बीच युवा पढ़ाई कर सकेंगे। टेबल-कुर्सी लगाई गई है। कलेक्टर डा. गौरव सिंह ने कहा कि सदस्यों की मांग के आधार पर किताबों की खरीदी के लिए आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।

500 रुपये मासिक शुल्क

लाइब्रेरी में सदस्यता अभियान चल रहा है। सदस्य बनने के लिए छात्रों को तीन हजार रुपये देना होगा। मासिक शुल्क 500 रुपये है। वहीं, 2500 रुपये काशनमनी के रूप में लाइब्रेरी में जमा रहेंगे। सदस्यता छोड़ने के समय यह रुपये वापस दे दिए जाएंगे। तक्षशीला में भी नालंदा परिसर की तरह सारी सुविधाएं दी जाएंगी। व्यापमं, पीएससी, यूपीएससी, रेलवे सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं जेईई, नीट की किताबें रहेंगी।

No comments

दुनिया

//