Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

36 हजार जवानों की सुरक्षा में होगा बस्तर लोकसभा चुनाव:सेंट्रल फोर्स के साथ NSG कमांडो भी मांगे

   रायपुर. छत्तीसगढ़ में पहले चरण में बस्तर लोकसभा सीट के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। इसके लिए 36 हजार जवानों की तैनाती की जा रही है। इसके ...

 

 रायपुर. छत्तीसगढ़ में पहले चरण में बस्तर लोकसभा सीट के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। इसके लिए 36 हजार जवानों की तैनाती की जा रही है। इसके अलावा निर्वाचन आयोग ने सकुशल चुनाव संपन्न कराने के लिए CRPF, BSF, CISF, ITBP, SAF और NSG जवानों की मांग भी की है।

मतदान दलों और सुरक्षाकर्मियों को पोलिंग बूथ और कंट्रोल रूम तक पहुंचाने के लिए 36 हजार 123 वाहनों को किराए पर लिया जाएगा। इसके अलावा हेलिकॉप्टर की भी व्यवस्था होगी। आयोग ने इसके लिए उनका शुल्क भी तय कर लिया है।

2 हजार 131 लाइसेंसी हथियारधारी लापता

लोकसभा चुनाव को देखते हुए प्रदेश भर में 157 अवैध हथियार जब्त किए गए हैं। इसके अलावा प्रदेश के अलग-अलग थानों में 10 हजार 367 लाइसेंसी हथियार जमा कराए जा चुके हैं। वहीं, 2 हजार 131 लाइसेंसी हथियारधारकों का अता-पता नहीं है, पुलिस उनका पता लगा रही है।

आचार संहिता लगने के बाद से एक्शन में पुलिस

16 मार्च को चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई थी। इसके बाद पुलिस एक्टिव हुई और प्रदेश भर में अवैध हथियारों, अपराधियों की धरपकड़, लाइसेंसी हथियार जमा कराने की कार्रवाई शुरू की गई।

अलग-अलग जिलों में वाहनों की जांच के दौरान 9.80 करोड़ रुपए सीज किए गए हैं। इसमें दुर्ग पुलिस पहले नंबर पर है। दुर्ग पुलिस ने वाहनों की जांच के दौरान 3 करोड़ 64 लाख रुपए जब्त किए हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर रायपुर पुलिस है, जिसने वाहन चेकिंग के दौरान 3 करोड़ 52 लाख रुपए कैश पकड़ा है।


दूसरे चरण में कुल 52 अभ्यर्थियों का नामांकन

लोकसभा चुनाव के पहले चरण की एक सीट बस्तर और दूसरे चरण की तीन सीटों राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर में नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया, कि दूसरे चरण में 52 अभ्यर्थियों के 95 नामांकन जमा हुए हैं।

राजनांदगांव में 23, महासमुंद में 19 और कांकेर में 10 अभ्यर्थियों ने नामांकन ने नॉमिनेशन किया है। वहीं, बस्तर में कुल 11 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

No comments

दुनिया

//