Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

कलेक्टर ने लिया ईवीएम कमिशनिंग का जायजा

  अम्बिकापुर। भारत निर्वाचन आयोग के लोकसभा निर्वाचन 2024 हेतु जारी कार्यक्रम के अनुसार लोकसभा क्षेत्र 01 सरगुजा हेतु 07 मई को तृतीय चरण में ...

 

अम्बिकापुर। भारत निर्वाचन आयोग के लोकसभा निर्वाचन 2024 हेतु जारी कार्यक्रम के अनुसार लोकसभा क्षेत्र 01 सरगुजा हेतु 07 मई को तृतीय चरण में मतदान होना है। जिस हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विलास भोस्कर के निर्देशन में जिले में निर्वाचन सम्बन्धी तैयारियां एवं आवश्यक प्रक्रियाएं तेजी से जारी है।

इसी क्रम में ईवीएम के द्वितीय रेंडमाइजेशन के पश्चात शुक्रवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में राजनैतिक दलों के अभ्यर्थियों एवं प्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम का सील विधिवत खोला गया, इस पूरे प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई गई है। जिसके पश्चात ईवीएम कमीशनिंग शुरू हुई, इसके साथ ही मशीनों का मॉकपोल भी करवाया गया। कलेक्टर भोस्कर ने कमीशनिंग कार्य का अवलोकन किया तथा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

लोकसभा निर्वाचन हेतु 91 टेबल लगाकर मतदान के लिए इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन की कमिशनिंग कार्य किया जा रहा हैं। कमीशनिंग के समय ड्यूटी में लगे सेक्टर अधिकारियों को प्रक्रिया के सम्बंध में जानकारी देंते हुए सावधानियों के बारे में बताया गया। बताया गया कि सीयू, बीयू और वीवीपैट मिलने पर सर्वप्रथम इनका सीरियल नंबर और मतदान केंन्द्र का नाम व नंबर रेडमाईजेशन से प्राप्त लिस्ट से मिलान करने के पश्चात ही कार्यवाही की जानी चाहिए। ऐसा न होने की स्थिति में स्ट्रांग रूम में मशीनों को वापस किया जाता है। इस दौरान सीयू, बीयू और वीवीपैट को आपस में जोड़ने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी गई।

वीवीपैट को सीयू, बीयू से जोड़ने के बाद एक-एक वोट डालकर मोकपोल किया जाता है। मोकपोल के बाद पर्ची निकालकर सीयू से मिलान कर लिफाफे में बंद किया जाता है। सात पर्ची तथा उम्मीदवार के मतों को लिफाफे में रखकर लिफाफे के ऊपर विधानसभा क्रमांक एवं नाम, मतदान केंन्द्र क्रमांक एवं नाम, अधिकारी का नाम एवं हस्ताक्षर करते हैं। फिर वीवीपैट के दोनों ओर एड्रेस टैग में विवरण भरकर चपड़े से सील किया जाता है।

बीयू की सीआरसी कर मशीन में डाले गये सारे मतों को खाली करना, वीवीपैट और सीयू दोनों में डाले गये मतों को खाली करना, इस प्रकार वीवीपैट और सीयू में डाले गये मतों को खाली करना, सीयू और वीवीपैट के सील होने के बाद उन्हें उनके बॉक्स में रखना, बॉक्स के हैंडल में एक-एक एड्रेस टैग केवल धागे से हैंडल में बांधना, सहित सीयू  में 3 एड्रेस टैग, बीयू में 4 एड्रेस टैग एवं वीवीपैट मे 3 एड्रेस टैग लगाने की जानकारी दी गई। इसी तरह मशीनों को स्ट्रॉन्ग रूम भेजने से पहले निर्धारित नियमों की जानकारी भी दी गई।


No comments

दुनिया

//