Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

चतुर्भुज मेमोरियल फाउंडेशन ने अर्जुन देव के शहीदी दिवस पर हजारों लोगों को पिलाया शरबत

 भिलाई। चतुर्भुज मेमोरियल फाउंडेशन द्वारा सिक्खों के पांचवे गुरु अर्जुन देवजी के शहीदी दिवस के अवसर पर सार्वजनिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया...

 भिलाई। चतुर्भुज मेमोरियल फाउंडेशन द्वारा सिक्खों के पांचवे गुरु अर्जुन देवजी के शहीदी दिवस के अवसर पर सार्वजनिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  इस आयोजन में सिक्ख समुदाय के अनेक प्रतिष्ठित नागरिकों के अलावा, समाजसेवी तथा संस्था के वरिष्ठ सदस्य उपस्थित हुए । गुरु अर्जन देव जी की पूजा अर्चना के पश्चात उपस्थित गणमान्य जनों एवं सामान्य नागरिकों को चने के प्रसाद और शरबत का वितरण पूरे दिन किया गया।  आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए संस्था के संस्थापक डॉ अरुण कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि गुरु अर्जन देव जी ने धर्म की रक्षा हेतु धर्म युद्ध में जो योगदान दिया उसे इतिहास सदैव याद रखेगा। समाज एवं धर्म विरोधियों के द्वारा गुरु अर्जन देव जी को 5 दिनों तक ऐसी ही भीषण गर्मी के दौरान लाहौर में गर्म तवे पर बैठाया गया तथा उबलते तेल और रेत को उनके शरीर पर डाला गया । इस तरह की अनेक यातनाएं उन्हें दी गई ।


किंतु उन्होंने सारी यातनाओं को हंसते हंसते सहन किया। ऐसा इसलिए क्योंकि वे सिक्ख धर्म की त्याग और बलिदान की परम्परा की राह पर चल रहे थे। उनकी याद में शीतल जल और प्रसाद का वितरण का कार्य चतुर्भुज मेमोरियल फाउंडेशन द्वारा विगत अनेक वर्षों से किया जा रहा है । संस्था कि सचिव जसवीर कौर ने बताया कि संस्था हर साल शहीदी दिवस का आयोजन करती है। सिक्खों के पांचवें गुरु अर्जन देव जी की याद में राहगीरों को इस भीषण गर्मी से इस सेवा के माध्यम से हम किंचित तृप्त कर सके हमारी संस्था की कोशिश रहती है । इस तरह हम गुरु अर्जुन देव की त्याग, बलिदान और समर्पण की परम्परा को सदैव जीवित रखने हेतु कृत संकल्पित हैं। इस अवसर पर राजेश कुमार देवांगन रमेश पाल, अरुण तिवारी, लव कुमार खरे, देवराज धनकर, मदन लाल शर्मा, द्वारिका प्रसाद, मधुकांत शर्मा, मनोज , अजय राज, अशोक कुमार जी उपस्थित थे। कार्यक्रम का आयोजन संस्था के प्रबंधकारिणी सदस्य राजेश कुमार प्रजापति, योगेश कुमार साहू, आकाश वैष्णव, सुमित ताम्रकार, राहुल कुमार पटेल, अनीता पटनायक, रविंद्र कौर, रंजीत सिंह, सवर्ण सिंह इत्यादि द्वारा किया गया ।


No comments

दुनिया

//