Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

सांसद का दावा: अरुणाचल के गांव से चीनी सेना ने किशोर को किया अगवा

दिल्ली।   अरुणाचल प्रदेश (पूर्व) के सांसद तपीर गाओ ने आरोप लगाया कि एक 17 वर्षीय स्थानीय युवक मिराम टैरोन का चीनी सेना ने   18 जनवरी को भारत...



दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश (पूर्व) के सांसद तपीर गाओ ने आरोप लगाया कि एक 17 वर्षीय स्थानीय युवक मिराम टैरोन का चीनी सेना ने 18 जनवरी को भारतीय क्षेत्र के जिदो गांव से अपहरण (Kidnapping) कर लिया है। गाओ ने कहा कि लुंगटा जोर इलाके से टैरोन का अपहरण किया गया है। जहां चीनी सेना ने भारतीय क्षेत्र के अंदर एक सड़क बनाई है। उन्होंने कहा कि टैरोन का दोस्त चीनी सेना से भाग गया और अपहरण की सूचना दी। किशोर की जल्द रिहाई की मांग करते हुए गाओ ने केंद्र से हस्तक्षेप करने का आग्रह किया।

कथित अपहरण से चिंतित, पासीघाट के कांग्रेस विधायक निनॉन्ग एरिंग ने किशोर की सुरक्षा के लिए चिंता व्यक्त करते हुए रिपब्लिक से बात की। उन्होंने कहा कि दोनों लड़के कथित तौर पर उस क्षेत्र के अंदर गए थे, जिसमें चीन ने भारतीय क्षेत्र के अंदर घुसपैठ की है। उन्होंने अफसोस जताया कि 50 साल के शासन के बाद भी अरुणाचल के नागरिक ऐसे मुद्दों का सामना कर रहे हैं। यह दुखद है कि चीन घुसपैठ कर रहा है और हमारे नागरिकों को जासूस मान रहा है।”

कांग्रेस नेताओं ने भी इस मुद्दे को उठाया

रणदीप सुरजेवाला और मनीष तिवारी जैसे अन्य कांग्रेस नेताओं (Kidnapping)  ने भी इस मुद्दे को उठाया। तिवारी ने जहां इस मुद्दे को उठाने के लिए भाजपा सांसद की सराहना की, वहीं सुरजेवाला ने सुरक्षा चूक को लेकर केंद्र पर निशाना साधा। उन्होंने केंद्र की उदासीनता की आलोचना करते हुए पूछा, “भारत सरकार हमारे नागरिकों के अपहरण की अनुमति कैसे दे सकती है?”

इससे पहले सितंबर 2020 में, चीन-भारत सीमा पर ऊपरी सुबनसिरी जिले के एक जंगल में शिकार (Kidnapping)  करने गए 5 अरुणाचल लोगों को कथित तौर पर चीनी सेना द्वारा अपहरण कर लिया गया था। गिरोह में शामिल दो अन्य लोग भागने में सफल रहे और पुलिस को सूचना दी। अपहृत – तोच सिंगकम, प्रसाद रिंगलिंग, डोंगटू एबिया, तनु बेकर और नगारू दिरी को कुछ दिनों बाद भारतीय सेना को वापस सौंप दिया गया।

No comments

दुनिया

//