Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

बेमेतरा में सी-मार्ट के माध्यम से एक छत के नीचे गांव के उत्पादों की बिक्री,महिला स्व-सहायता समूहों को मिल रहा है रोजगार

गांव में बनने वाले छोटे, बड़े सभी उत्पादों को एक छत के नीचे लाने के लिए जिला मुख्यालय बेमेतरा के डीईओ ऑफिस के बाजू में सी-मार्ट स्टोर का संचा...



गांव में बनने वाले छोटे, बड़े सभी उत्पादों को एक छत के नीचे लाने के लिए जिला मुख्यालय बेमेतरा के डीईओ ऑफिस के बाजू में सी-मार्ट स्टोर का संचालन किया जा रहा है। सी-मार्ट के माध्यम से गांव के लोगों और स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए विभिन्न उत्पादों का संग्रह उपलब्ध हैं। सी-मार्ट में 52 स्व-सहायता समूह समूहों द्वारा गुणवत्तापूर्ण उत्पादों को बिक्री के लिए रखा गया है। सी-मार्ट के बाजू में गढ़-कलेवा में छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्वाद भी लोगों को मिल रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित गौठानों में महिला स्व-सहायता समूहों को उनके उत्पादों के लिए बाजार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पूरे प्रदेश में सी-मार्ट स्टोर शुरू किए गये हैं। इससे देशी उत्पादों को शहरों में बड़ा बाजार मिल रहा है और स्व सहायता समूह की महिलाओं को मुनाफा प्राप्त हो रहा है। सी-मार्ट में जिले के चार विकासखण्ड इनमें बेमेतरा, नवागढ़, साजा एवं बेरला के महिला स्व-सहायता समूह द्वारा गुणवत्तापूर्ण निर्मित प्रमुख उत्पादों के रूप में मसालें हल्दी, मिर्च, धनिया, आचार, अदौरी बड़ी, रखिया बड़ी, लाई बड़ी, बिजौरी, चावल पापड़, चावल मुरकू, मूंग पापड़ इसके अलावा निरमा, फिनॉयल, साबुन चारकोल, बर्तन धोने का लिक्विड, हार्पिक, हैंडवॉश, साबुन रखा गया है। मिट्टी के उत्पाद थाली सेट, कटोरी, गिलास, पानी बॉटल, प्लेट, फैंसी सामग्री के रूप में झूमका, चुड़ी, कंगन, सजावटी सामग्री बॉस निर्मित गुलदस्ता, मयूर दीप, मिट्टी सामान, पैरदान, बॉस निर्मित टोकरी, एलईडी बल्ब, ट्यूबलाईट, दुपट्टा आदि उत्पादों सहित अगरबत्ती, कुमुदनी मोमबत्ती, सूर्यमुखी मोमबत्ती, दीया, चप्पल से लेकर अन्य सामग्रियों की बिक्री की जा रही है।

इसके आलावा स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा रक्षाबंधन त्यौहार को ध्यान में रखकर बहनों के लिए भाईयों के कलाईयों में राखी पहनाने के लिए सुंदर कला कृतियों से राखियां बनाई गई है। इसी तरह अन्य त्यौहारों के सीजन में आवश्यकतानुरूप सामग्रियां निर्मित की जाती है। सी-मार्ट के खुलने से देशी उत्पादों के उपयोग करने वालों को शहर में एक ही स्थान पर सामग्रियां रही है। इसके खुलने से शहर के लोगों में अच्छा उत्साह देखने को मिल रहा है।

No comments

दुनिया

//