Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने मतदान केंद्रों में बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित करने दिए निर्देश

  रायगढ़, 29 जुलाई 2023 कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में सभी रिटर्निंग...

 रायगढ़, 29 जुलाई 2023

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में सभी रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर सहित विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने 02 अगस्त को मतदाता सूची के आरंभिक प्रकाशन के साथ ही मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य के संबंध में दिशा निर्देश दिए गए। इसके साथ ही मतदाता जागरूकता और वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए 'चला रईगढिय़ा, वोट देवईया' थीम के साथ विशेष कार्ययोजना बनाते हुए स्वीप कार्यक्रम संचालित करने के निर्देश दिए।
       कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि मतदाता सूची के आरंभिक प्रकाशन के पश्चात उसका वाचन सभी गांवों मंा विशेष ग्राम सभा के माध्यम से करना है। उन्होंने निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित समय सारणी के अनुसार दावा आपत्तियों का निराकरण 31 अगस्त तक करने के निर्देश दिए। कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के अंतर्गत मतदाता सूची में नाम जोडऩे और हटाने की कार्यवाही आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार की जानी है। कलेक्टर सिन्हा ने धरमजयगढ़ और लैलूंगा के दूर-दराज के इलाकों में पात्र मतदाताओं के साथ विशेष पिछड़ी जनजाति के मतदाताओं का नाम अभियान चला कर सूची में जोडऩे के निर्देश दिए।
कलेक्टर सिन्हा ने मतदाता परिचय पत्र के प्रिंटिंग और वितरण का कार्य पूरी सावधानी से करने के निर्देश दिए। उन्होंने सुरक्षा और कानून व्यवस्था पर चर्चा करते हुए कहा कि रायगढ़ एक सीमावर्ती जिला है। अत: यहां के बॉर्डर वाले इलाकों में विशेष निगरानी की आवश्यकता है। इसके लिए जरूरी व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश पुलिस और आबकारी विभाग के अधिकारियों को दिए। ताकि अवैध गतिविधियों पर कार्यवाही की जा सके। इसके अलावा उन्होंने निर्वाचन में मतदान दल के गठन, मतदान सामग्री वितरण, मतदान कर्मियों के यातायात व्यवस्था, ट्रेनिंग तथा निगरानी और उडऩदस्ता दलों का गठन, निर्वाचन पपत्र व सामग्री, चिकित्सा दल, शिकायत निवारण जैसे कार्यों के संबंध में भी चर्चा की और संबंधित अफसरों को तैयारियों के संबंध में दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत जितेन्दर यादव, अपर कलेक्टर संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर राजीव पांडेय, सहायक कलेक्टर युवराज मरमट, नगर निगम आयुक्त सुनील चंद्रवंशी, ज्वाइंट कलेक्टर धनीराम रात्रे, डिप्टी कलेक्टर रेखा चंद्रा, डिप्टी कलेक्टर ऋतु हेमनानी, एसडीएम रायगढ़ गगन शर्मा, सीएसपी अभिनव उपाध्याय सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार व सभी विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे।
मतदान केंद्रों में हो सभी बुनियादी सुविधाएं-कलेक्टर
कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि मतदान केंद्रों में पीने का पानी, रैंप, शौचालय जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए। उन्होंने सभी एसडीएम को उनके क्षेत्र अंतर्गत मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन की समीक्षा करने तथा जो आवश्यकताएं सामने आयी हैं उसे तत्काल पूरा करने के निर्देश दिए।
कम मतदान वाले केंद्रों के लिए बनाए स्वीप की विशेष कार्ययोजना
कलेक्टर सिन्हा ने पूरे जिले में स्वीप गतिविधि के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम संचालित कर सभी वर्ग के मतदाताओं में मतदान को लेकर जागरूकता बढ़ाने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पूरे जिले में चलने वाले स्वीप कार्यक्रम के साथ ही ऐसे मतदान केंद्र जहां पिछली बार वोटिंग परसेंटेज कम रहा, उसके कारणों की समीक्षा कर वहां वोटिंग बढ़ाने के लिए स्वीप के अंतर्गत विशेष कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए।
मतदान केन्द्रों के बारे में वोटर्स को दें जानकारी
कलेक्टर  सिन्हा ने मतदाताओं को सूची के अनुसार उनके मतदान केंद्रों के बारे में अनिवार्य रूप से जानकारी दें। जिससे उन्हें वोटिंग के लिए पहुंचने में आसानी हो। इसके साथ ही निजी उद्योगों और चैंबर ऑफ  कॉमर्स व निजी नियोक्ताओं की बैठक लेकर उन्हें अपने कर्मचारियों को वोटिंग के लिए अवकाश देने के लिए समन्वय करने के निर्देश दिए।

No comments

दुनिया

//