Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

धमतरी : पिछले निर्वाचन में कम मतदान वाले केंद्रों में वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने चलेगा विशेष अभियान

  धमतरी, 29 जुलाई, 2023 कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में बीते दिनों सभी रि...

 

धमतरी, 29 जुलाई, 2023

कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में बीते दिनों सभी रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर सहित विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने 02 अगस्त को मतदाता सूची के आरंभिक प्रकाशन के साथ ही मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य के संबंध में दिशा निर्देश दिए गए। इसके साथ ही मतदाता जागरूकता और वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए विशेष मतदाता जागरूकता अभियान के साथ विशेष कार्ययोजना बनाते हुए स्वीप कार्यक्रम संचालित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के निर्देशानुसार फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अर्हता तिथि 1 अक्टूबर के तहत एकीकृत मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन दिनांक 2 अगस्त को किया जाना है। इस कार्यक्रम के लिए निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के द्वारा प्रारूप-5 मैं विधिवत् रूप से 1 अक्टूबर की अर्हता तिथि के संदर्भ में दावा / आपत्ति आमंत्रित करने हेतु सूचना जारी किया जायेगा। आयोग के निर्देशानुसार 2 अगस्त को ग्राम पंचायत स्तर पर विशेष ग्रामसभा का आयोजन कर मतदाता सूची का संबंधित बूथ लेवल अधिकारी द्वारा बूथ लेवल एवं ग्राम स्तर पर निर्वाचक नामावली के सभी संबंधित भागों का वाचन किया जावेगा एवं नगरीय क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर आने वाले संबंधित की नामावली का वाचन संबंधित वार्ड / मतदान केन्द्रों पर किया जावेगा। विधानसभा स्तर पर हायर सेकेण्डरी स्कूल / महाविद्यालयों में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जावेगा।

2 अगस्त को होगा सायकल रैली का आयोजन

 जिला स्तर पर दिनांक 2 अगस्त दिन बुधवार को समय सुबह 08.00 बजे सायकल रैली का आयोजन कलेक्टर कार्यालय स्थल से (सदर रोड होते हुए) बस स्टैण्ड धमतरी तक किया जाना है। उक्त रैली में जिले के समस्त अधिकारी / कर्मचारी / महाविद्यालयीन / स्कूली छात्र-छात्राएं सहभागिता करेंगे 02 अगस्त 2023 से 31 अगस्त 2023 तक मतदाताओं के नाम जोड़ने, काटने एवं संसोधन के लिए दावा आपत्ति प्राप्त की जाएंगी। इसके अलावा इस कार्यक्रम के दौरान दिनांक 12 अगस्त (शनिवार) 13 अगस्त (रविवार) एवं 19 अगस्त (शनिवार) 20 अगस्त (रविवार) को जिले के सभी मतदान केन्द्रों में बुथ लेबल अधिकारी / अभिहित अधिकारियों द्वारा मतदाता का नाम मतदाता सूची में जोड़ने, काटने एवं संशोधन का कार्य करने हेतु विशेष शिविर का आयोजन भी किया जावेगा। तथा दिनांक 4 अक्टूबर को फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन किया जावेगा

       कलेक्टर रघुवंशी ने कहा कि मतदाता सूची के आरंभिक प्रकाशन के पश्चात उसका वाचन सभी गांवों में विशेष ग्राम सभा के माध्यम से करना है। उन्होंने निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित समय सारणी के अनुसार दावा आपत्तियों का निराकरण 31 अगस्त तक करने के निर्देश दिए। कलेक्टर रघुवंशी ने कहा कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के अंतर्गत मतदाता सूची में नाम जोडऩे और हटाने की कार्यवाही आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार की जानी है। कलेक्टर ने नगरी और मगरलोड के दूर-दराज के इलाकों में पात्र मतदाताओं के साथ विशेष पिछड़ी जनजाति के मतदाताओं का नाम अभियान चला कर सूची में जोडऩे के निर्देश दिए।
           कलेक्टर रघुवंशी ने मतदाता परिचय पत्र के प्रिंटिंग और वितरण का कार्य पूरी सावधानी से करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने निर्वाचन में मतदान दल के गठन, मतदान सामग्री वितरण, मतदान कर्मियों के यातायात व्यवस्था, ट्रेनिंग तथा निगरानी और उडऩदस्ता दलों का गठन, निर्वाचन पपत्र व सामग्री, चिकित्सा दल, शिकायत निवारण जैसे कार्यों के संबंध में भी चर्चा की और संबंधित अफसरों को तैयारियों के संबंध में दिशा-निर्देश दिए।
           बैठक में सीईओ जिला पंचायत रोक्तिमा यादव, अपर कलेक्टर चन्द्रकान्त कौशिक, नगर निगम आयुक्त विनय पोयाम, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषिकेश तिवारी सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार व सभी विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे।

मतदान केंद्रों में हो सभी बुनियादी सुविधाएं-कलेक्टर

कलेक्टर रघुवंशी ने कहा कि मतदान केंद्रों में पीने का पानी, रैंप, शौचालय जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए। उन्होंने सभी एसडीएम को उनके क्षेत्र अंतर्गत मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन की समीक्षा करने तथा जो आवश्यकताएं सामने आयी हैं उसे तत्काल पूरा करने के निर्देश दिए।

कम मतदान वाले केंद्रों के लिए बनाए स्वीप की विशेष कार्ययोजना

कलेक्टर रघुवंशी ने पूरे जिले में स्वीप गतिविधि के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम संचालित कर सभी वर्ग के मतदाताओं में मतदान को लेकर जागरूकता बढ़ाने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पूरे जिले में चलने वाले स्वीप कार्यक्रम के साथ ही ऐसे मतदान केंद्र जहां पिछली बार वोटिंग परसेंटेज कम रहा, उसके कारणों की समीक्षा कर वहां वोटिंग बढ़ाने के लिए स्वीप के अंतर्गत विशेष कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए।

मतदान केन्द्रों के बारे में वोटर्स को दें जानकारी

कलेक्टर रघुवंशी ने मतदाताओं को सूची के अनुसार उनके मतदान केंद्रों के बारे में अनिवार्य रूप से जानकारी दें। जिससे उन्हें वोटिंग के लिए पहुंचने में आसानी हो। इसके साथ ही निजी उद्योगों और चैंबर ऑफ  कॉमर्स व निजी नियोक्ताओं को भी उनके कार्यरत जगह में मतदाता जागरूकता चलाने के निर्देश दिए।


No comments

दुनिया

//