Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

मौसम का बदला मिजाज, आंधी के साथ बरसा बादल, ओलावृष्टि भी हुई

रायगढ़, 17 मार्च 2024। चक्रवात के चलते मौसम का मिजाज बदल गया। पूरे दिन चिलचिलाती धूप के कारण लोगो को झुलसा देने वाली गर्मी से जद्दोजहद करना ...

रायगढ़, 17 मार्च 2024। चक्रवात के चलते मौसम का मिजाज बदल गया। पूरे दिन चिलचिलाती धूप के कारण लोगो को झुलसा देने वाली गर्मी से जद्दोजहद करना पड़ रहा था। ऐसे में शाम होते ही आदिवासी अंचल लैलूंगा धरमजयगढ़ तमनार व घरघोड़ा इलाके के साथ रायगढ़ शहर में तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि होने लगी। शहर और आसपास के इलाके में तेज गरज चमक के साथ आंधी तूफान के साथ ओलावृष्टि जमकर हुई है। लोगो को अब उमस से परेशान होना पड़ रहा है।

मौसम विज्ञानियों ने मौसम में बदलाव होने को सूचना जारी की थी। पश्चिमी विक्षोभ के असर से जिले में मौसम के तेवर में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। जिसके चलते देर शाम झमाझम बारिश की वजह से रात्रि में गर्मी का असर देखने को नही मिला है। लेकिन सुबह होते ही शहरवासी कूलर और पंखे के बिना भी आराम से घर मे रह रहे हैं। वही मौसम के बदलाव के चलते तेज आंधी ने क्षेत्र में जमकर तबाही मचाई थी।

डिग्री कालेज व अन्य क्षेत्रों में निजी घर, खेत खलिहान में लगे लहलहाती फसल बर्बाद हो गई। फसलों में लगे फूल और फल दोनों झड़ रहे है। जिले में बेमौसम ओलावृष्टि से शहर व ग्रामीण किसान दोनो को आर्थिक नुकसान विभिन्न कारणों से झेलना पड़ा है। इस बदलाव के चलते आने वाले दिनों के सब्जियों के दाम में भी इजाफा होने के आसार है जबकि सेहत में इसका विपरीत असर पड़ रहा है।

सब्जियों की फसल हो गई बर्बाद

बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि होने की वजह से किसानों में चिंता है। बारिश की वजह से तिलहन व सब्जियों से लेकर टमाटर की फसल को नुकसान हुआ हो रहा है। बारिश के कारण किसानों के खेत व कोठार में खुले में रखे तिवरा, अरहर की फसले भी खराब हो रही है। मौसम की मार के चलते सब्जियों की लोकल व अन्य जिले से आने वाली आवक कम हो गई इसका असर अब कीमत में इजाफा के रूप में पड़ेगा। यह बारिश से दोहरी मुसीबत लेकर आएगी जिसमे महंगाई भी बढ़ेगी।

बदली ने गर्मी से दिलाई राहत तो बिजली ने रुलाई

मौसम के बार बार बदलने से स्वास्थ्य, फसल के साथ साथ दिनचर्या को भी प्रभावित कर रही है। वही गर्मी के शुरुआती दिनों में लाइट की आंख मिचौली से आमजन से खास जन तक प्रभावित हुआ। वही रविवार छुट्टी व्यतीत कर रहे लोगो को बारिश ने काफी हद तक राहत दी लेकिन बिजली गुल होने से लोगो पर अत्यधिक असर पड़ा है जिसमे लोग न तो मौसम का मजा ले सकते है और नही बिना बिजली के घर मे रह पाए और बिजली विभाग को कोसते रहे।

No comments

दुनिया

//